Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Menstrual Hygiene Day 2021: पीरियड्स के दिनों में बचना चाहती हैं इंफेक्शन से तो ध्यान रखें ये बातें

अगर आपने पीरियड्स के समय अपनी हाइजीन का ध्यान नहीं रखा तो आपको इंफेक्शन के साथ-साथ बुखार, अनियमित पीरियड्स, ज्यादा खून आने की समस्या के साथ-साथ गर्भधारण करने में दिक्कत हो सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 28, 2021 16:42 IST
World Menstrual Hygiene Day 2021: पीरियड्स के दिनों में बचना चाहती हैं इंफेक्शन से तो ध्यान रखें ये - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM World Menstrual Hygiene Day 2021: पीरियड्स के दिनों में बचना चाहती हैं इंफेक्शन से तो ध्यान रखें ये बातें

World Menstrual Hygiene Day 2021: पूरी दुनिया में 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य कारण है महिलाओं को पीरियड्स के समय सफाई के लिए जागरूक करना। इसकी शुरूआत साल 2014 में जर्मन एनजीओ 'वॉश यूनाइटेड' ने की थी। आमतौर पर महिलाओं के मासिक धर्म 28 दिनों के भीतर आते हैं और इसका पीरियड पांच दिनों का होता है। इसी कारण इस खास दिवस को मनाने के लिए साल के पांचवें महीने मई की 28 तारीख चुनी गई।

आज के समय में भी पीरियड्स को लेकर इतनी जागरूकता होने के बावजूद लड़कियां इस पर खुलकर बाद करने पर संकोच करती हैं। ये ऐसे दिन होते है। जब एक लड़की शारीरिक के साथ-साथ मानसिक समस्या से भी गुजरती हैं। ऐसे में साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए। जिससे कि इंफेक्शन के साथ-साथ उसकी इनफर्टिलिटी से संबंधी कोई समस्या न हो।

Lichi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

अगर आपने महावारी के समय अपनी हाइजीन का ध्यान नहीं रखा तो आपको इंफेक्शन के साथ-साथ बुखार, अनियमित पीरियड्स, ज्यादा खून आने की समस्या के साथ-साथ गर्भधारण करने में दिक्कत हो सकती हैं। 

पीरियड्स के समय ध्यान रखें ये बातें

  • पीरियड्स के समय अगर ज्यादा ब्ली़डिंग हो रही है तो हर 4-5 घंटे में पैड बदलते रहे। जिससे इंफेक्शन ना फैले। 
  • आज भी कई लड़कियां होती है तो पुराने कपड़ों को धोकर बार-बार पीरियड्स के समय इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे इंफेक्शन फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है।
  • पीरियड्स के समय अधिक से अधिक लिक्विड चीजों का सेवन करे। 

कोरोना ने बढ़ा दिया है महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा, जानें कैसे रखें दिल को हेल्दी

  • पीरियड्स के शुरुआती दिनों में योग, एक्सरसाइज आदि ना करे।
  • कई महिलाओं को पीरियड के समय अघिक खून का बहाव होता है। जिसके कारण वह दो पैड लगा लेती है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपके संवेदनशील अंग में ज्यादा गर्मी बढ़ेगी। जिससे अधिक बैक्टीरिया बढे़गे और दुर्गंध की समस्या सामना करना पड़ेगा। 
  • इन दिनों अपने बिस्तर की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही समय-समय पर बेडशीट बदलते रहें। जिससे कि इंफेक्शन से बच सकें।
  • पीरिड्स के समय शरीर में बहुत अधिक दर्द होता है। इसलिए इस समय पर गर्म पानी से नहाएं। इससे आपके शरीर को लाभ मिलेगा।
  • लगातार समय-समय पर अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई करती रहें। जिससे कि पीरियड्स से आने वाली गंध से छुटकारा मिले।
  • अगर ज्यादा दर्द हो रहा है तो पेट के निचले भाग पर सिकाई करें।

कोरोना की दूसरी लहर से महिलाएं हो रहीं अधिक शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए लॉन्ग कोविड का सटिक इलाज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement