1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. World No Tobacco Day 2021: तंबाकू का सेवन करने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, दूर रहने में ही है भलाई

World No Tobacco Day 2021: तंबाकू का सेवन करने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, दूर रहने में ही है भलाई

तंबाकू का सेवन करने से शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। 'World No Tobacco Day' पर जानिए तंबाकू का सेवन करने से आप किन-किन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 30, 2021 22:15 IST
World No Tobacco Day- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV World No Tobacco Day

31 मई को हर साल दुनिया भर में 'World No Tobacco Day' यानी कि 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस' मनाया जाता है। इसे मनाने का उद्देश्य लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करना है। एक रिसर्च के मुताबिक भारत में हर 9वां व्यक्ति किसी ना किसी रूप में तंबाकू का सेवन करता है। तंबाकू का सेवन करने से शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। 'World No Tobacco Day' पर जानिए तंबाकू का सेवन करने से आप किन-किन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

लंग्स कैंसर और मुंह का कैंसर 

तंबाकू का सेवन करने से शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इन बीमारियों में से एक बीमारी लंग्स कैंसर यानी कि फेफड़ों का कैंसर है। लंग्स कैंसर होने का खतरा उन लोगों को सबसे ज्यादा होता है जो स्मोकिंग करते हैं। सिगरेट का सेवन ज्यादा करने से लंग्स की कार्य करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है, और धीरे-धीरे व्यक्ति कैंसर की गिरफ्त में आ जाता है। इसी तरह से तंबाकू का सेवन करने से मुंह का कैंसर भी हो सकता है। यहां तक कि लोगों के बोलने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। 

World No Tobacco Day 2021: धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए इन 5 चीजों को आदत में करें शामिल

World No Tobacco Day

Image Source : INSTAGRAM/NONSMOKINGGENERATION
World No Tobacco Day

हो सकते हैं डायबिटीज का शिकार
आजकल युवा हों या फिर बुजुर्ग ज्यादातर लोग जिस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं वो है डायबिटीज। क्या आपको पता है तंबाकू का सेवन और स्मोकिंग करना मधुमेह के प्रमुख कारणों में से एक है। इसलिए अगर आप अपने आप को डायबिटीज की चपेट में आने से बचाना चाहते हैं तो तंबाकू का सेवन आज से ही बंद कर दें।

दिल पर डालता है खराब असर
एक रिसर्च की मानें तो भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में दिल से संबंधित रोग से मरने वाले लोगों की संख्या अधिक है। तंबाकू का सेवन करने से हर 5वां व्यक्ति दिल की बीमारी की चपेट में आ रहा है। ऐसे में तंबाकू का सेवन बंद करना ही एकमात्र उपाय है। 

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा
आजकल पुरुष हो या फिर महिलाएं स्मोकिंग करना आम बात हो गई है। लेकिन क्या आपको पता है महिलाओं की स्मोकिंग करने की ये आदत उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का शिकार बना रही है। स्मोकिंग के जरिए शरीर में तंबाकू पहुंच रहा है। यही वजह है कि स्मोकिंग करने की वजह से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा है। अगर कोई महिला गर्भवती और तंबाकू का सेवन कर रही है तो उसके बच्चे पर भी उसका नकारात्मक असर पड़ता है। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। World No Tobacco Day 2021: तंबाकू का सेवन करने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, दूर रहने में ही है भलाई News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X