Friday, April 26, 2024
Advertisement

साल 2035 तक आधी आबादी को हो जाएगी ये बड़ी बीमारी, सामने आई दुनिया को डराने वाली रिपोर्ट

World obesity day 2023: विश्व मोटापा दिवस पर वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन की एक रिपोर्ट आई है जिसके अनुसार 2035 तक मोटापा कई लोगों को अपना शिकार बना सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 03, 2023 11:54 IST
obesity_day_2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK obesity_day_2023

World obesity day 2023: हर साल 4 मार्च को मोटापा दिवस मनाया जाता है। ये लोगों में बढ़ रहे मोटापे की बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने की एक अंतर्राष्ट्रीय पहल है। ऐसे में विश्व मोटापा दिवस पर प्रकाशित वर्ल्ड ओबेसिटी फेडरेशन की एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसके अनुसार साल 2035 तक दुनियाभर की आधी आबादी मोटापे की शिकार हो सकती है। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में काफी कुछ बताया गया है, तो आइए विस्तार से समझते हैं ओबेसिटी एटलस रिपोर्ट (Obesity Atlas Report) के बारे में सबकुछ। 

साल 2035 तक आधी आबादी को हो जाएगी मोटापे की शिकार

वर्ल्ड ओबेसिटी एटलस रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2025 तक दुनिया की एक बड़ी आबादी मोटापे की शिकार हो जाएगी। लगभग  51% प्रतिशत लोगों को वजन उनकी उम्र की तुलना में ज्यादा हो सकता है। साथ ही ये रिपोर्ट विशेष रूप से बच्चों और किशोरों में बढ़ रहे मोटापे को लेकर चिंता जताती है, कि आगे चल कर ऐसे लोग डायबिटीज और दिल की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

वाइट डिस्चार्ज के दौरान होती है खुजली और जलन, तो इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

युवा पीढ़ी हो जाएगी बीमार

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2025 तक युवा पीढ़ी पर इसका एक बड़ा असर देखने को मिल सकता है, जो कि साल 2035 आते-आते भयावह हो सकता है। ऐसी स्थिति में रिपोर्ट का कहना है कि दुनिया भर की सरकारों और नीति निर्माताओं को युवा पीढ़ी के स्वास्थ्य पर खास ध्यान देने की जरूरत है।  सिस्टम और मूल कारकों का आकलन करके बड़े बदलाव करने की कोशिश करनी चाहिए। 

एंजियोप्लास्टी से सुष्मिता सेन को मिली नई ज़िंदगी, हुई थीं हार्ट अटैक का शिकार, जानें कब की जाती है ये सर्जरी?

बता दें कि मोटापा (Obesity) एक मेडिकल शब्द है जिसका उपयोग शरीर में फैट की अधिकता वाले व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है। इसका आकलन बॉडी मास इंडेक्स की मदद से किया जाता है। तो, अपनी bmi इंडेक्स चेक करते रहें, एक्सरसाइज और डाइट की मदद से मोटापे से बचें।

 Source: worldobesity.org

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement