Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वाइट डिस्चार्ज के दौरान होती है खुजली और जलन, तो इन घरेलू उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज आना एक सामान्य बात है, लेकिन कई बार वाइट डिस्चार्ज होने के दौरान खुजली या जलन भी महसूस होती है। साथ ही इसका रंग भी पीला, ब्राउन हो सकता है। ऐसी स्थिति में इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 02, 2023 19:37 IST
white discharge - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK white discharge

महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को लेकर लापरवाह होती हैं। अपनी सेहत को लेकर वो बहुत ज़्यादा एक्टिव नहीं होती हैं, जिस वजह से कई बार सामान्य सी नजर आने वाली परेशानी भी खतरनाक रूप ले लेती है। इन्हीं समस्याओं में से एक है ल्यूकोरिया यानी की महिलाओं में होने वाली वाइट डिस्चार्ज। वैसे तो महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज नॉर्मल है, यह प्रेग्नेंसी, प्राइवेट पार्ट में इंफेक्शन होने या फिर हॉर्मोन के इर्रेगुलर होने पर भी हो सकता है। इसका होना बेहद सामान्य है।लेकिन अगर आपको वाइट डिस्चार्ज के दौरान लगातार खुजली हो रही है, गाढ़े और पीले रंग का डिस्चार्ज हो रहा है, दुर्गंध आ रही है, हो तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको एक बार डॉक्टर से जरुर चेक करा लेना चाहिए। साथ ही इन कुछ घरेलू नुस्खों से भी आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकती हैं। 

हो सकती हैं इंफेक्शन का शिकार

व्हाइट डिस्चार्ज का ज्यादा होना आपकी इंटरनल बॉडी पार्ट में इंफेक्शन का सकेंत भी हो सकते हैं। अगर व्हाइट डिस्चार्ज पीरियड होने के कुछ दिन पहले या फिर कभी-कभी हो रहा है तो वह सामान्य होता है, लेकिन अगर बदबूदार और इसके कलर में बदलाव हो रहा है तो यह आपकी सेहत में किसी इंफेक्शन का कारण हो सकता है।

व्हाइट डिस्चार्ज होने पर ये घरेलू नुस्खे आज़माएं

  1. इस समस्या से निपटने के लिए आप घर परअनार के पत्तों को पीसकर इसे पानी में मिक्स करें और काढ़े की तरह पकाकर पिएं। इसका काढ़ा पीने से भी आपको व्हाइट डिस्चार्ज से छुटकारा मिल सकता हैं। 
  2. अमरुद की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बना लें, अगर आप अमरुद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर दिन में दो बार पिएंगे तो इससे भी काफी फायदा मिलेगा। 
  3. आवंला भी अच्छी सेहत बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और काफी सारे न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को काफी मजबूत करते है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस समय खाएं पपीता, नसों से चिपके अनहेल्दी फैट्स को कर देगा बाहर

शुगर को बॉडी से धकेलकर बाहर कर देता है यह विटामिन, आज से ही डाइट में करें शामिल

एंजियोप्लास्टी से सुष्मिता सेन को मिली नई ज़िंदगी, हुई थीं हार्ट अटैक का शिकार, जानें कब की जाती है ये सर्जरी?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement