1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना वायरस से खुद का कैसे करना है बचाव, स्वामी रामदेव से जानिए

कोरोना वायरस से खुद का कैसे करना है बचाव, स्वामी रामदेव से जानिए

स्वामी रामदेव के मुताबिक, भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उद्गीथ .. इन्हें रोजाना करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 02, 2021 9:34 IST
yoga for covid 19 how to increase oxygen level naturally at home swami ramdev - India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस से खुद का कैसे करना है बचाव, स्वामी रामदेव से जानिए 

योग और राजयोग की दृष्टि से आज बहुत बड़ा दिन है, क्योंकि आज चार राज्यों- पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की सियासी किस्मत खुलेगी। इन सभी राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। यहां 822 विधानसभा सीटों पर पड़े मतों की गणना है। ऐसे में स्वामी रामदेव ने बताया है कि जो हार जाएं, उन्हें घबराना नहीं है और जो जीत जाएं, उन्हें आपा नहीं खोना है। 

स्वामी रामदेव ने कहा कि सब अनुलोम विलोम और भ्रामरी करें। ज्यादा बीपी बढ़ जाए तो शीतली-शीतकारी करें। शुगर बढ़ जाए तो मंडूकासन और उत्तानपादासन करें। कोरोना काल में ये आसन बेहद फायदेमंद रहेंगे। 

 कोरोना में सूखी खांसी के घरेलू उपाय, स्वामी रामदेव से जानिए वायरस से बचाव के रामबाण तरीके

अगर पैर में किसी प्रकार की चोट है तो आरोग्य वटी का सेवन करें। ये गिलोय, तुलसी और नीम से बना है। ये बहुत अच्छी एंटीबायोटिक है। शरीर के अंदर की किसी चोट या घाव को ठीक करने के लिए गिलोय और गुग्गुल बहुत अच्छा होता है। 

स्वामी रामदेव के मुताबिक, भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी, उद्गीथ .. इन्हें रोजाना करना चाहिए। 

कोरोना की वजह से लंग्स पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्वामी रामदेव ने बताया कि योगाभ्यास जरूर करें। कम से कम एक-एक मिनट भस्त्रिका, अनुलोम विलोम और कपालभाति जरूर करें। आजकल बीपी, शुगर, कोलेस्ट्रॉल, लीवर और किडनी की समस्याएं बहुत बढ़ रही हैं, जिनका बीपी बढ़ जाए, उन्हें अनुलोम विलोम और शीतली या शीतकारी प्राणायाम जरूर करना है। 

जिन लोगों का शुगर बढ़ जाए, वो मंडूकासन जरूर करें। वहीं, जिन्हें लंबी उम्र पानी हो, वो शीर्षासन और सर्वांगासन जरूर करें। जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, वो प्राणायाम जरूर करें। सुबह-सुबह नाक में अणुतेल की बूंदें डालें। गिलोय का काढ़ा जरूर पिएं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोना वायरस से खुद का कैसे करना है बचाव, स्वामी रामदेव से जानिए News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X