Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जरा सी उम्र में बच्चों को लग गया है चश्मा, स्वामी रामदेव से जानिए आंखों की रोशनी बढ़ाने का कारगर उपाय

स्वामी रामदेव के अनुसार आंखों की ठीक से देखभाल न करना या फिर आनुवांशिक रूप से भी आंखों में चश्मा लग जाता है। ऐसे में योग काफी कारगर साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 05, 2021 12:17 IST

बच्चे हो या बड़े आजकल के समय में खराब खानपान और अनियमित जीवनशैली के साथ गैजेट्स का अधिक इस्तेमाल करने से आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है। जिसके कारण बच्चों को भी चश्मा लगाना पड़ रहा है। स्वामी रामदेव के अनुसार आंखों की ठीक से देखभाल न करना या फिर आनुवांशिक रूप से भी आंखों में चश्मा लग जाता है। ऐसे में योग काफी कारगर साबित हो सकता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार नियमित रूप से योग करने से बच्चों के आंखों की रोशनी तो तेज होगी ही इसके साथ-साथ उनका दिमाग भी तेज होगा। जानिए आंखों से चश्मा हटाने के लिए कौन-कौन से योगासन है कारगर। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योगासन

अनुलोम विलोम

सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें।  नियमित रूप से 10-15 मिनट इस आसन को करें। इससे आंखों की रोशनी बढने के साथ-साथ दिमाग शांत रहेगा।

शीर्षासन
इस आसन को करने से लंबाई के साथ-साथ दिमाग तेज होता है। इसके अलावा आंखों का चश्मा हट जाता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले वज्रासन मुद्रा में घुटनों में बैठे। नॉर्मल सांस लेते हुए सिर को घुटनों के सामने फर्श पर रखें। अंगुलियों को सिर के पीछे से पकड़ें और हाथों से सिर के पिछले भाग को सहारा दें। अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और एकदम सीधे रखें। पैरों को ऊपर उठाने के लिए आप शुरुआत में दीवार का सहारा ले सकते हैं। इस दौरान  आपका पूरा शरीर बिल्कुल सीधा होना चाहिए। शरीर का संतुलन अच्छी तरह से बनाए रखें। इस मुद्रा में आने के बाद 15- 20 सेकंड तक गहरी सांस लें और जितनी देर हो सकते इसी मुद्रा में रहें।  अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और और पैरों धीरे-धीरे नीचे जमीन पर वापस लाएं।

ऑनलाइन स्टडी के कारण बच्चे हो रहे हैं चिड़चिड़े? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे बचाएं बचपन

सर्वांगासन
इस आसन को करने से भी आपका आंखों की रोशनी बढ़ जाती है। इसके साथ ही एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद करता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को शरीर से सटाकर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए पैरों, कूल्हों और कमर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। कमर को हाथों का देते हुए कोहनियों को जमीन से सटा लें।
इस दौरान आपके शरीर का भार कंधों, कोहनियों और सिर पर होगा। इसलिए जल्दबाजी करने से बचें। कुछ देर इसी मुद्रा में बने रहें के बाद धीरे-धीरे पैरे नीचे करें और अपनी  प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं। इस आसन को करने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है इसके साथ ही आंखों की कई समस्याएं भी कम होती है।

कपालभाति
नियमित रूप से बच्चे कपालभाति करें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ पूरा शरीर फिट रहता है। मन शांत रहने के साथ बच्चों को गुस्सा कम आता है। उनका मन पढ़ाई में अधिक लगता है।

क्या है एक्वा योग? गर्मी के साथ शरीर को भी देता है राहत, स्वामी रामदेव से जानिए इसके अचूक फायदे

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट

स्वामी रामदेव के अनुसार अंगूठे के बगल की अंगूली और दूसरी अंगुली के नीचे की जगह को दबाएं। इससे आपकी आंखों की इम्यूनिटी भी सही होगी। इसके साथ ही इससे  शरीर में ऊर्जा उत्पन्न होगी। 

आंखों के हर मर्ज के लिए कारगर घरेलू उपाय

  • अदरक का छिलके को हटाकर एक चम्मच जूस निकाल लें। उसमें 1 चम्मच नींबू का रस, सफेद प्याज का 1 चम्मच रस, 3 चम्मच शहद मिलाकर बना लें। रोजाना इसे आंखों में 1-1 बूंद डालें।
  • आंवला का सेवन किसी भी रूप में कीजिए। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement