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क्या है एक्वा योग? गर्मी के साथ शरीर को भी देता है राहत, स्वामी रामदेव से जानिए इसके अचूक फायदे

गर्मी के मौसम में एक्वा योग सबसे बेस्ट माना जाता है। स्वामी रामदेव के अनुसार इस योग को करने से शरीर का बैलेंस बनता है। इसके साथ ही कई रोगों से कोसों तदूर रहते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 01, 2020 15:06 IST

गर्मी के मौसम में योग, एक्सरसाइज और जॉगिंग करने का मन बिल्कुल भी नहीं करता है। हर कोई इस मौसम में एसी में बैठना पसंद करता है। जिसके कारण मोटापा, डिप्रेशन के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इस समस्या का समाधान है वो है एक्वा योग यानी जल योग।  स्वामी रामदेव के अनुसार एक्वा योग करने से आपको दोगुना फायदा मिलता है। जानिए एक्वा योग के बारे में सबकुछ। 

स्वामी रामदेव के अनुसार एक्वा योग करने से  शरीर लचीला होता है। शरीर का पूरा दर्द खत्म होता जाता है। जल में योग करने का दोगुना लाभ मिलता है। बॉडी रिलैक्स होती है। थकान और तनाव से निजात मिलता है। इसके साथ ही गर्मी से छुटकारा मिलता है। 

क्या है एक्वा योग?

एक्वा योग में आपको पानी के अंदर रहकर योग करना होता है। इससे शरीर के जोड़ों और मांसपेशियों पर ज्यादा दवाब पड़ता है। इसके साथ ही शरीर अच्छी तरह से स्ट्रेच भी हो जाता है। इसके अलावा शरीर का खुद पर बैलेंस अच्छा बन जाता है। 

गर्मी से है बेहाल तो करें एक्वा योग, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका और स्वास्थ्य लाभ

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एक्वा योग में करें ये योगासन

वृक्षासन-  जल में कंधों तक पानी में खड़े होकर इस योगासन को करें। इस आसन को करने आपका शरीर पर पूरा बैलेंस होगा। रीढ़ की हड्डी मजबूत होने के साथ सीधी होगी। जांघों, पैरों की मांसपेशियों पर खिंचाव होगा। वजन कम करने के साथ तनाव से दिलाएं निजात।

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ताड़ासन- इस आसन को कंधों तक पानी में किया जाता है। इससे चिड़चिड़ापन से निजात मिलता है। लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग ठीक ढंग से होगी। पित्त समस्या से निजात मिलेगा।

तिर्यक ताड़ासन- इस आसन में कंधों तक पानी में खड़े हो जाएं। इसके बाद कंधों की चौड़ाई जितने पैर खोलकर खड़े हो जाएं। अपने हाथ ऊपर करें और दोनों हाथों की अंगुलियां इंटरलॉक करें। सांस अंदर की तरफ लेते हुए, अपने हाथ और ऊंचे करें इसके बाद धीरे से दाएं घुटने तक अपने दोनों हाथों को लेकर आएं। इसके बाद फिर बाएं ओर से करें। 

कोणासन- पानी के अंदर इस आसन को करने से शरीर की थकान कम हो जाती है। इसके अलावा शरीर के हर दर्द से निजात मिलता है। 

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गरुड़ासन- इस आसन को करने से शरीर फुर्तिला होता है। इसके अलावा लंबाई बढ़ाने, एकाग्रता बढ़ाने में मददगार। 

शीर्षासन- आप चाहे तो पानी के अंदर शीर्षासन भी कर सकते हैं। लेकिन इसे बहुत ही सावधानी के साथ करें। इससे शरीर में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन होता है। 

भुजंगासन- पानी के अंदर भुजंगासन करने के बेहतरीन लाभ है। तेजी से वजन कम होने के साथ-साथ लिवर, किडनी, फेफड़े और हार्ट हेल्दी और मजबूत रहता है। 

मंडूकासन- पानी के अंदर रहकर इस आसन को करने से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, एसिडिटी के साथ-साथ वजन तेजी से कंट्रोल होता है। 

गर्मी से है बेहाल तो करें एक्वा योग, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका और स्वास्थ्य लाभ

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एक्वा योग में करें ये प्राणायाम

स्वामी रामदेव के अनुसार स्ट्रेस , एंजाइटी, हार्ट प्रॉब्लम, लिवर, किडनी,  कैंसर सहित कई रोगों से निजात पाना चाहते हैं कि पानी में बैठकर प्राणायाम करें। इससे आपको बेहतरीन लाभ मिलेगा। 

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कपालभाति

इस प्राणायम के लिए गले या फिर कंधे तक भरे पानी में बैठ जाएं और आराम-आराम से कपालभाति करें। इससे आपको हर तरह के रोगों से निजात मिलेगा। 

अनुलोम विलोम
जल में रहकर अनुलोम विलोम के दोगुने फायदे मिलते हैं। इससे आपका शरीर एनर्जी से भरा रहेगा। इसके साथ ही आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह तेजी से होगा। इसके लिए सबसे पहले पानी के अंदर पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

सूर्य नमस्कार
आप चाहे तो जल के अंदर रहकर सूर्य नमस्कार कर सकते हैं। इसके भी स्वास्थ्य संबंधी बेहतरीन फायदे मिलेंगे।

भ्रामरी प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद कते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं।

उद्गीथ प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं और शांत मन से 'ऊं' के उच्चारण करते हैं।

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भस्त्रिका
इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेकंड में सांस ले और 5 सेकंड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेकंड सांस लें और ढाई सेकंड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें। इस प्राणायाम को रोजाना करने से हाइपरटेंशन, अस्थमा, हार्ट संबंधी बीमारी, टीवी, ट्यूमर, बीपी,  लिवर सिरोसिस, साइनस, किसी भी तरह की एनर्जी और फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है। 

शीतली
अगर आपको ज्यादा गर्मी लग रही है तो यह योगासन आपके लिए कारगर हो सकता है। इसे आप पानी के अंदर बैठकर करें। इससे आपके पूरे शरीर को ठंडक मिलेगी। 

शीतकारी
जल के अंदर बैठकर इस प्राणायाम को करें। इसके लिए होंठ खुले, दांत बंद करें। दांत के पीछे जीभ लगाकर, दांतो से धीमे से सांस सांस अंदर लें और मुंह बंद करें। थोड़ी देर रोकने के बाद दाएं नाक से हवा बाहर निकाल लें और बाएं से हवा अंदर लें। इस आसन को करने से तनाव, हाइपरटेंशन से निजात मिलता है। इसके साथ ही अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अंदर जाती है।  

गर्मी से है बेहाल तो करें एक्वा योग, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका और स्वास्थ्य लाभ

गर्मी से है बेहाल तो करें एक्वा योग, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका और स्वास्थ्य लाभ

गर्मी से निजात दिलाने वाले ड्रिंक्स और फल

  • तरबूज का सेवन।
  • सिर की ठंडक के लिए माथे में चंदन का लेप लगाएं
  • गुलाब का शर्बत पिएं।
  • आम का पना गर्मी से छुटकारा दिलाने में कारगर
  • बादाम, अंजीर, अखरोट, मुनक्का को रात को भिगो दें और इसे सुबह पीस कर जूस पी लें। 
  • बादाम, अखरोट को रात को भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें। 
  • नींबू पानी।
  • खस का शर्बत।
  • बेल का शर्बत।
  • बादाम की ठंडाई पिएं।

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