Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

महिलाएं लिकोरिया की समस्या से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए असरदार इलाज, मिलेगी व्हाइट डिस्चार्ज से राहत

कई महिलाओं को पीरियड्स होने के कुछ दिन पहले या बाद में होती है। अगर वहीं कुछ महिलाओं को ये समस्या इतनी ज्यादा होती है वो आए दिन इस समस्या से पीड़ित रहती हैं। हालांकि इस समस्या को कुछ योगासन के द्वारा आसानी से निजात पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 22, 2020 7:47 IST

अक्सर महिलाओं को व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या हो जाती है। इसे सफेद पानी, व्हाइट डिस्चार्ज या फिर श्वेत प्रदर भी कहते हैं। कई महिलाओं को पीरियड्स होने के कुछ दिन पहले या बाद में होती है। अगर वहीं कुछ महिलाओं को ये समस्या इतनी ज्यादा होती है वो आए दिन इस समस्या से पीड़ित रहती हैं। हालांकि इस समस्या को कुछ योगासन के द्वारा आसानी से निजात पाया जा सकता है। जानिए स्वामी रामदेव से इन योगासनों के बारे में।

क्या है लिकोरिया?

वैजाइना से चिपचिपा, सफेद और बदबूदार डिस्चार्ज होना लिकोरिया कहलाता है। ठीक ढंग से साफ सफाई न करने के कारण या फिर इफेक्शन के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। 

वजन घटाने के लिए कैसे करें अश्वगंधा का सेवन, साथ ही जानिए अन्य लाभ

लिकोरिया से निजात पाने के लिए करे ये योगासन

शीर्षासन

इस आसन को सुबह-सुबह करना चाहिए। इस आसन के लिए सबसे पहले व्रजासन की मुद्रा में बैठ जाए। इसके बाद अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को इंटरलॉक करते हिए योग मैट के ऊपर रखें।  अब हथेली को कटोरी के आकार में मोड़ें और अपने सिर को झुकाकर हथेली पर रखें दें। अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं औप चाहे तो एक-एक करके उठा सकते हैं।  इसके अलावा आप अगर योग की शुरुआत कर रहे हैं तो किसी व्यक्ति या फिर दीवार का सहारा ले सकते हैं। अब अपने जरूर को नीचे से ऊपर बिल्कुल सीधा रखें। शरीर का बैलेंस बनाकर रखें। इस मुद्रा में कुछ देर रहने के बाद आराम से पैरों को नीचे कर लें।  इस आसन को करने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है। जिससे आपके बाल हेल्दी रहने के साथ शरीर मजबूत होगा। 

सर्वांगासन

अगर शीर्षासन नही कर पा रहे हैं तो इस आसन को कर सकते हैं। इस आसन के लिए योग मैट में सीधे लेट जाएं। इसके बाद कमर के नीचे से धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाएं और 90 डिग्री का आकार बनाएं। इसके साथ ही अपने कमर को अपने हाथों से पकड़े रहें। इस स्थिति में थोड़ी देर रूके। इसके बाद फिर पुरानी मुद्रा में वापस आ जाओ। 

दुबले-पतले लोग होना चाहते हैं मोटा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ब्रह्मचर्यासन

इस योगासन के लिए वज्रासन की स्थिति में बैठ जाए। इसके बाद अपने दोनों पैरो को बगल की ओर बाहर निकाल दें और हिप्स को जमीन में रख लें। इसी अवस्था में थोड़ी देर बैठे रहें। 

सुप्त वज्रासन

इस आसन के लिए वज्रासन की अवस्था में बैठ जाए। इसके बाद अपने शरीर को धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकाते हुए पीठ के बल लेट जाए। इसके बाद अपने सिर को पीछ की ओर झुकाने की कोशिश करे। यानी आपका पूरा शरीर धनुष की कमानी की तरह होना चाहिए। इस स्थिति में अपने हाथों को जांघों के ऊपर ही रखें। करीब 5 मिनट इस अव्सथा में रहने के बाद धीरे से नॉर्मल स्थिति में आ जाए। इसके बाद फिर दोबारा करे। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगे ये 6 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज से ही करें ट्राई

लिकोरिया के लिए कारगर आयुर्वेद

स्वाम रामदेव के अनुसार लिकोरिया की समस्या से परेशान महिलाओं को शतावर चूर्ण का सेवन थोड़ी मात्रा में करना चाहिए। इसे आप दूध में डालकर पी सकती हैं।  

दुबलेपन से परेशान हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर फिटनेस फॉर्मूला, एक माह में बढ़ाएं कई किलो वजन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement