Friday, May 03, 2024
Advertisement

Yoga Day 2023: महंगी डाइट और जिम पर पैसा खर्च न करें, रोजाना बस 30 मिनट करें ये 7 वेट लॉस योगा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023: पेट की चर्बी को कम करने के लिए कौन सा योगा करें, आइए जानते हैं ऐसे 7 योगासनों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 16, 2023 12:20 IST
yoga_for_weight_loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK yoga_for_weight_loss

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day 2023) मनाया जाता है। इस साल आयुष मंत्रालय द्वारा योगा डे की थीम वन वर्ल्ड, वन हेल्थ (One world, One health) रखी गई है। इस कड़ी में हम आज आम आदमी के कुछ समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कुछ योगासनों के बारे में जानेंगे। तो, आज जानते हैं  वेट लॉस योगा (Yoga for weight loss)

वेट लॉस के लिए योगासन-Yoga for weight loss 

1.वीरभद्रासन-Virabhadrasana or Warrior Pose

वजन घटाने के लिए वीरभद्रासन योग कई प्रकार से आपकी मदद कर सकता है। इस योग को करने से आपको अपनी जांघों और कंधों को टोन करने में मदद मिल सकती है। इसके बाद ये आपके बैक एंड, टांगों और बाजुओं को टोन करने के साथ-साथ आपके पेट की मांसपेशियों में जमा फैट पर प्रेशर बनाता है। इससे बैली फैट घटाने में मदद मिलती है। 

Warrior Pose yoga

Image Source : FREEPIK
Warrior Pose yoga

2. अधोमुखश्वानासन-Adho Mukha Svanasana

अधोमुखश्वानासन करना, बहुत आसान है। साथ ही ये वेट लॉस करने वालों के लिए बहुत ही मददगार है। ये एस साथ कई मांसपेशियों पर थोड़ा प्रेशर बनाता है और आपके पूरे शरीर को टोन करता है।यह आपकी बाहों, जांघों और पीठ को मजबूत बनाने में मदद करता है और शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। 

Adho Mukha Svanasana

Image Source : FREEPIK
Adho Mukha Svanasana

शरीर में जमे गंदे कोलेस्ट्रोल को पिघला देता है इस फल का बीज, 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता हैं इसके फायदे

3. सेतु बंधासन-Sethu Bandha or Bridge pose

सेतु बंधासन या ब्रिज पोज़ मांसपेशियों की टोन में सुधार करता है और जांघों और पेट की चर्बी को कम करता है। ये पाचन हार्मोन को नियंत्रित करता है और थायराइड की समस्या के कारण बढ़ने वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

Bridge pose

Image Source : FREEPIK
Bridge pose

4. त्रिकोणासन-Trikonasana or Triangle pose

इस योगासन को करके आपके पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। ये योग मुद्रा पाचन में सुधार करने के साथ-साथ पेट और कमर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ ही शरीर की तमाम मांसपेशियों में जना फैट को कम करने में मदद करता है। 

Triangle pose

Image Source : FREEPIK
Triangle pose

5. वृक्षासन-Vrikshasana

वृक्षासन करना वेट लॉस में आपकी तेजी से मदद कर सकता है। ये आपके शरीर के तमाम अंगों में जमा फैट को कम करने में मदद कर सकता है। ये जहां बैली फैट घटाता है वहीं, ये आपकी बॉडी की टोनिंग में भी मदगार है। साथ ही ये जांघों की चर्बी घटाने में भी मददगार है। 

Vrikshasana

Image Source : FREEPIK
Vrikshasana

6. परिवृत उत्कटासन-Parivrtta Utkatasana or Twisted Chair pose

परिव्रत उत्कटासन एक प्रकार का स्क्वाट है। यो थोड़ा हाई इंटेसिटी वाली एक्सरसाइज की तरह है। मांसपेशियों को टोन करता है और ग्लूट्स को काम करता है। ये वेट लॉस में तेजी से मदद कर सकता है और शरीर के तमाम हिस्सों में जमा फैट में कमी ला सकता है। 

Twisted Chair pose

Image Source : FREEPIK
Twisted Chair pose

गर्मी के कारण बढ़ रही है मांसपेशियों में अकड़न और ऐंठन की समस्या, स्वामी रामदेव ने बताया उपाय

7. चतुरंग दंडासन-Chaturanga Dandasana Or Plank Pose

चतुरंगा दंडासन आपके कोर को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आपके पेट की मांसपेशियां पूरी तरह से इस्तेमाल होती हैं। इसके अलावा शरीर के अलग-अलग अंगों में जमा चर्बी को भी कम करने में ये योगासन मददगार है। 

Plank Pose

Image Source : FREEPIK
Plank Pose
 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement