Yoga Tips: भारत में 3 में से 2 सीनियर सिटिजन हैं क्रॉनिक बीमारी के शिकार, स्वामी रामदेव से जानें बढ़ती उम्र में फिट रहने का मंत्र

एक अनुमान के मुताबिक, 2050 तक पूरी दुनिया में करीब 100 करोड़ लोगों की उम्र 65 साल के पार होगी और इनमें से सबसे ज्यादा सीनियर सिटीजन भारत जैसे देश में होंगे। ऐसे में 28 साल बाद भारत की तस्वीर स्माइली हो तो इसके लिए जरूरी है सेहत को लेकर अभी से अलर्ट हो जाएं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Akanksha Tiwari Updated on: October 02, 2022 13:55 IST
yoga tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK स्वामी रामदेव से जानें बढ़ती उम्र में फिट रहने का मंत्र

Yoga Tips: इंसान भी कितना अजीब है ताउम्र अपने ख्वाबों को पूरा करने में लगा रहता है। अच्छी नौकरी, अच्छी सैलरी, बड़ा घर, बड़ी गाड़ी, बैंक बैलेंस और ऐशो-आराम के तमाम चीजें जुटाने में पूरी जवानी लगा देता है और जब बारी सुख-सुविधाओं के इस्तेमाल और आराम करने की आती है तो अस्पतालों के चक्कर लगाने लगता है। जिसके बाद लोगों का बीमारियों को मैनेज करने में ही वक्त बीतने लगता है और वो दवाइयों के मोहताज हो जाते हैं। क्योंकि आजकल लोग बाकि सब जगह इन्वेस्ट करते हैं पर सेहत पर इंवेस्टमेंट जीरो रहता है। लोग सेहत का ख्याल नहीं रख पाते और शरीर से दिन-रात सिर्फ काम..काम..काम लेते हैं और फिर मिलता क्या है की उम्र आते-आते कमर और घुटनों का दर्द, आंखों में कैटैरेक्ट, नजर कमजोर, पेट की तकलीफें, कमजोर याददाश्त हार्ट प्रॉब्ल्म ना जाने एक साथ कितनी बीमारियों की सौगात।

यह भी पढ़ें: Vitamin B deficiency: इन खानों में भी मिलता है विटामिन B, जरूर करें डाइट में शामिल

एक स्टडी के मुताबिक, भारत में हर 3 में से 2 सीनियर सिटिजन किसी ना किसी क्रॉनिक बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है ओल्ड एज प्रॉब्लम के दस्तक देने का इंतजार ना करें और जैसे आपने अपने करियर, फैमिली और प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट के लिए प्लान बनाया है उसी तरह, वक्त रहते ' SIXTY PLUS' में हैप्पी रहने के लिए हेल्थ प्लान बनाएं।

भारत की तस्वीर स्माइली हो तो इसके लिए जरूरी है सेहत को लेकर अभी से अलर्ट हो जाएं ताकि आप 100 साल तक सेहतमंद और जवान रहें और ये बहुत मुश्किल भी नहीं है क्योंकि एम्स की एक स्टडी बताती है कि योग करने से DNA डैमेज करने वाले मार्कर कम हो जाते हैं। आज से ही अपने वर्तमान और भविष्य के लिए सेहत पर समय देना शुरु कर दीजिए। योग को अपनी जिंदगी में जगह दीजिए ताकि बढ़ती उम्र के साथ बीमारियों की डील खत्म हो और रिटायमेंट के बाद भी जिंदगी खूबसूरत रहे।

Yoga Tips: खराब लाइफस्टाइल से बढ़ रहे कैंसर के मामले, स्वामी रामदेव से जानिए इसका कारगर तरीका

बढ़ती उम्र की बीमारी

  1. कमजोरी 
  2. खराब पाचन
  3. शुगर-बीपी
  4. हार्ट प्रॉब्लम
  5. घुटने का दर्द 
  6. पार्किंसन
  7. मोतियाबिंद 

सीनियर सिटीजन 2050 तक 

  1. पूरी दुनिया की औसत उम्र 65 साल 
  2. 1 अरब लोग होंगे 65 साल के करीब
  3. सबसे ज्यादा बुजुर्ग विकासशील देशों में होंगे

योग रखे सदा जवान

बढ़ती उम्र पर एम्स में रिसर्च हुई जिसमें 35 से 65 साल के लोगों को शामिल किया गया जिनसे 12 हफ्तों तक योग कराया गया। योग से उम्र बढ़ने की प्रकिया धीमी हुई, स्ट्रेस लेवल में कमी आई, याददाश्त में सुधार हुआ, हाइपरटेंशन में सुधार हुआ।

Yoga Tips: युवाओं में बढ़ने लगा है हार्ट अटैक का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें ख्याल

100 साल तक जवां रहने के लिए

  1. खुलकर हंसे, हास्यासन करें
  2. गुस्सा कम करें
  3. माफ करने की आदत डालें
  4. दोस्त होना जरूरी है
  5. हॉबीज के लिए वक्त निकालें
  6. सोशल वर्क से जुड़ें

बढ़ती उम्र में ध्यान दें

  1. वजन ना बढ़ने दें
  2. स्मोकिंग छोड़ें
  3. अकेलेपन से बचें
  4. डिप्रेशन से बचें
  5. बीपी-शुगर चेक कराएं
  6. मसालेदार खाना ना खाएं 

दिन की करें हेल्दी शुरुआत

  1. गिलोय-एलोवेरा जूस लें
  2. 20 मिनट वॉक करें
  3. 15 मिनट योग करें
  4. खीरा, करेला, टमाटर का जूस पीएं

कमजोरी दूर करने के लिए

  1. हरी सब्जियां खाएं
  2. टमाटर का सूप पीएं
  3. आंवला-एलोवेरा लें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन