1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. NDMC के 200 से ज्यादा कर्मचारियों के खाते हैक, पुलिस को ATM कार्ड क्लोनिंग का शक

NDMC के 200 से ज्यादा कर्मचारियों के खाते हैक, पुलिस को ATM कार्ड क्लोनिंग का शक

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के 200 से ज्यादा कर्मचारियों के बैंक खाते को फरवरी में कथित तौर पर हैक कर लिया गया और उससे रुपये निकाल लिए गए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 15, 2020 8:39 IST
NDMC के 200 से ज्यादा कर्मचारियों के खाते हैक, पुलिस को ATM कार्ड क्लोनिंग का शक- India TV Hindi
NDMC के 200 से ज्यादा कर्मचारियों के खाते हैक, पुलिस को ATM कार्ड क्लोनिंग का शक (Representative Image)

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के 200 से ज्यादा कर्मचारियों के बैंक खाते को फरवरी में कथित तौर पर हैक कर लिया गया और उससे रुपये निकाल लिए गए। पुलिस को ऑनलाइन धोखाधड़ी के संबंध में सिर्फ दो शिकायतें मिली हैं लेकिन NDMC के कर्मचारी यूनियन ने बताया कि 200 से ज्यादा कर्मचारियों को ऑनलाइन धोखाधड़ी की वजह से नुकसान हुआ है। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें इस संबंध में दो शिकायत मिली हैं और इसे जरूरी कार्रवाई के लिए आगे बढ़ाया गया है।’’ पुलिस ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह धोखाधड़ी एटीएम कार्ड के क्लोनिंग के जरिए हुई है। बता दें कि कार्ड क्लोनिंग करने वाले ठग, स्वाइप मशीन या एटीएम में स्किमर (कार्ड क्लिोनिंग की डिवाइस) को फिट करते हैं। इसी के जरिए वह आपके कार्ड को क्लोन करते हैं।

स्किमर लगी हुई स्वाइप मशीन या एटीएम में जब भी आप अपना डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तभी वह स्किमर डिवाइस आपके कार्ड की सारी जानकारी को कॉपी कर लेता है, जिसका फायडा उठाकर ठग आपके पैसे लूट लेते हैं। इसके लिए ठग क्लोन की गई आपको सारी जानकारी को कंप्यूटर के जरिए खाली कार्ड में डालते हैं और आपके कार्ड का एक क्लोन तैयार करते हैं। उसी क्लोन हुए कार्ड से ठग पैसा निकालते हैं।