Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आर्मी-बीएसएफ ने LoC, बॉर्डर पर पाकिस्तानी ड्रोन विमानों की घुसपैठ को लेकर रेड अलर्ट जारी किया

सेना और सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों तथा निगरानी चौकियों से अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर जम्मू कश्मीर के जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी, पुंछ, बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में सर्वोच्च स्तर की सतर्कता बरतने को कहा गया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 26, 2019 20:41 IST
BSF- India TV Hindi
Image Source : PTI Border Security Force (BSF) soldiers patrol on a boat in river Chenab at Pargwal area along the India Pakistan border in Jammu district.

जम्मू। पंजाब में हथियार गिराने के लिए पाकिस्तान द्वारा चीनी ड्रोन विमानों के इस्तेमाल पर गंभीर रुख अपनाते हुए सेना और बीएसएफ ने समूची भारत-पाक सीमा तथा नियंत्रण रेखा पर रेड अलर्ट जारी कर दिया है और सरहद पर तैनात सैनिकों एवं निगरानी चौकियों से भविष्य में किसी ऐसी दूसरी घुसपैठ पर कड़ी नजर रखने को कहा है। उल्लेखनीय है कि पंजाब पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि 10 किलोग्राम तक भार उठाने में सक्षम जीपीएस संचालित ड्रोन विमानों ने हथियार एवं गोला-बारूद तथा जाली मुद्रा गिराने के लिए पाकिस्तान से सात से आठ उड़ान भरी। ड्रोन विमानों से गिराए गए ये हथियार पंजाब के तरनतारन जिले से बरामद हुए।

सेना और सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) के अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों तथा निगरानी चौकियों से अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर जम्मू कश्मीर के जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी, पुंछ, बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में सर्वोच्च स्तर की सतर्कता बरतने को कहा गया है। बीएसएफ के अधिकारियों ने कहा, ‘‘आतंक फैलाने के लिए भारत में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक भेजने के लिए पाकिस्तान का यह नया तरीका है। हमने अपने बलों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ड्रोन विमानों की गतिविधि पर नजर रखने के लिए सक्रिय कर दिया है।’’

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पहरेदारी करने वाले बीएसएफ ने अपनी ‘ऑब्जर्वेशन पोस्ट’ (निगरानी चौकियों) और ‘लिसनिंग पोस्ट’ (दुश्मन की गतिविधि की खुफिया जानकारी हासिल करने वाली चौकियों) को अलर्ट कर दिया है। बीएसएफ के जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पानी वाले क्षेत्रों में भी गश्त कर रहे हैं और बल ने पाकिस्तान से आतंकियों की घुसपैठ के प्रयासों को विफल करने के लिए चिनाब नदी में जल गश्ती दल भी तैनात कर दिए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जवानों को निर्देश दिया गया है कि वे भारतीय नभक्षेत्र में घुसने वाले किसी भी ड्रोन को तुरंत मार गिराएं। सेना ने भी नियंत्रण रेखा पर कुपवाड़ा, बारामूला, पुंछ और राजौरी जिलों में पर्वतीय घाटी क्षेत्रों और जल क्षेत्रों में अपनी गश्त बढ़ा दी है। सेना के अधिकारियों ने कहा कि आतंकवादियों की घुसपैठ और हथियार गिराने के लिए ड्रोन विमानों के इस्तेमाल की पाकिस्तान की योजना के मद्देनजर एलओसी पर सैनिक उच्च स्तर के हाई अलर्ट पर हैं। बुधवार को सेना के एक शीर्ष कमांडर ने कहा था कि भारतीय सशस्त्र बल इस तरह के उपकरणों की पहचान करने में सक्षम हैं और भारतीय क्षेत्र में घुसने वाले किसी भी ड्रोन को मार गिराया जाएगा।

पंजाब पुलिस ने रविवार को दावा किया कि उसने पाकिस्तान और जर्मनी में स्थित एक आतंकी समूह द्वारा समर्थित ‘खालिस्तान जिन्दाबाद फोर्स’ के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। इसने कहा कि आतंकी समूह पंजाब और आसपास के राज्यों में सिलसिलेवार हमले करने की योजना बना रहा था। पंजाब पुलिस की काउंटर इंटेलीजेंस विंग के अधिकारियों ने कहा कि जांच के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि हथियार और गोला-बारूद गिराने के लिए ड्रोन विमानों का इस्तेमाल किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement