Friday, April 26, 2024
Advertisement

देश के आर्थिक विकास के लिए समुद्री अर्थव्यवस्था जरूर: नितिन गडकरी

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के रणनीतिक लाभ को रेखांकित किया।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: November 27, 2018 21:39 IST
केंद्रीय परिवहन...- India TV Hindi
केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के रणनीतिक लाभ को रेखांकित किया।

नई दिल्ली: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के रणनीतिक लाभ को रेखांकित किया और कहा कि देश के आर्थिक विकास के लिए समुद्री अर्थव्यवस्था महत्वपूर्ण है। गडकरी सतत समुद्रीय अर्थव्यवस्था सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को नैरोबी के लिए रवाना हुए। इस सम्मेलन का आयोजन जापान और कनाडा की सह-मेजबानी में केन्या कर रहा है। वे बुधवार को सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

विश्वबैंक के अनुसार समुद्री अर्थव्यवस्था का मतलब पारिस्थितिकी को बनाए रखते हुए वृद्धि, रोजगार और लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए समुद्री संसाधनों का सतत उपयोग करने से है। इसमें समुद्री परिवहन, मत्स्यन, अक्षय ऊर्जा, कचरा प्रबंधन और पर्यटन जैसी चीजों को शामिल किया जाता है। 

नितिन गडकरी ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की स्थिति रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। इस आधार पर ये हिंद महासागर तटीय क्षेत्रीय सहयोग (इंडियन ओसिएन रिम एसोसिएशन) की रूपरेखा के तहत टिकाऊ, समावेशी और लोगों को केंद्र में रखकर समुद्री अर्थव्यवस्था की वृद्धि की पुष्टि करता है। 

मंत्री ने कहा कि भारत महत्वकांक्षी सागरमाला कार्यक्रम शुरू कर समुद्री बुनियादी ढांचे के साथ अंतर्देशीय जलमार्ग और तटवर्ती परिवहन का विकास कर रहा है। इससे समुद्री लाजिस्टिक और बंदरगाह आधारित विकास को तीव्र गति मिलेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement