Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Bois Locker Room: दिल्ली महिला आयोग अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने की कड़ी सजा की मांग

स्वाती मालीवाल ने कहा कि 'दिल्ली पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है। जहां तक मेरी जानकारी है कई सारे लड़कों से पूछताछ की जा रही है कि उनका क्या रोल था उस ग्रुप में।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 06, 2020 12:03 IST
Bois Locker Room case: DCW chief Swati Maliwal demands strict punishment - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Bois Locker Room case: DCW chief Swati Maliwal demands strict punishment 

नई दिल्ली। ऑनलाइन प्लेटफफॉर्म इंस्टाग्राम पर ब्वॉयज लॉकर रूम (bois locker room) मामला गरमाता जा रहा है। इंडिया टीवी के कार्यक्रम 'लॉकर रूम के BAD ब्वॉयज' में दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि 'मुझे लगता है सबसे पहले समाज को एक कड़ा संदेश देने की जरूरत है। आज लोगों को लगता है कि वो किसी भी महिला के साथ किसी भी बच्ची के साथ कुछ भी कर देंगे, कोई भी गलत काम कर देंगे... गैंगरेप तक की प्लैनिंग कर देंगे... सोशल मीडिया के ग्रुप में प्लैनिंग कर लेंगे लेकिन उनका कोई कुछ बिगाड़ेगा नहीं... तो एक कड़ा मैसेज देने की जरूरत है... जो कि अब इस केस में दिया जा रहा है। दिल्ली महिला आयोग के नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने FIR भी दर्ज करी है और साथ में बहुत सारे लड़कों को पकड़ा जा रहा है... तो एक कड़ा मैसेज देने की जरूरत है जिससे कि लोगों को ये पता चले कि अगर आप ऐसा करोगे तो उसके बहुत गंभीर परिणाम हो सकते हैं जो आपको आगे भी परेशान कर सकते हैं। इसके साथ-साथ पैरेंट्स और स्कूल को भी ध्यान देने की जरूरत है और फ्रेंड्स में पीआर ग्रुप में भी इस पर चर्चा होने की जरूरत है.. नहीं तो फिर कैसे समाज बदलेगा।'

इस मामले में किन लोगों पर एक्शन लिया जा रहा है के सवाल पर स्वाती मालीवाल ने कहा कि 'दिल्ली पुलिस अभी मामले की जांच कर रही है। जहां तक मेरी जानकारी है कई सारे लड़कों से पूछताछ की जा रही है कि उनका क्या रोल था उस ग्रुप में। मुझे बस ये लगता है कि अगर इस तरह का कोई भी वाट्सग्रुप, इंस्टाग्राम ग्रुप, ट्विटर ग्रुप, फेसबुक ग्रुप... मैं सब लोगों से बस यही रिक्वेस्ट करना चाहती हूं कि अगर आप भी किसी इस तरह के ग्रुप में शामिल हैं... हो सकता है आप वहां पर साइलेंट हों और आपका कोई लेना-देना न हो... हो सकता है आप देखते हों और सोचते हो ये करेंगे हम थोड़ी न कर रहे हैं... हम थोड़ी ऐसी बात कर रहे हैं... अगर आप इस तरह के ग्रुप में साइलेंट ऑब्जर्वर भी हैं तो वो भी एक क्राइम है, क्योंकि आप क्राइम को पनपते हुए देख रहे हैं। 

जानिए कैसे सामने आया दिल्ली ब्वॉज लॉकररुम मामला

दरअसल, इंस्टाग्राम पर एक 'ब्वॉयज लॉकर रूम' नाम से कुछ लोगों ने चैट ग्रुप बना रखा था। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने इंस्टाग्राम पर 'ब्वॉज लॉकररूम' नाम से एक ग्रुप बनाकर नाबालिग लड़कियों की तस्वीरें साझा करने और अश्लील बातें करने के मामले में ग्रुप के 10 सदस्यों की पहचान की है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने एक नाबालिग को पकड़कर उससे पूछताछ की और इस काम के लिए इस्तेमाल किए जा रहे उपकरणों को भी बरामद कर लिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया, 'अब तक समूह के लगभग 10 सदस्यों की पहचान की जा चुकी है। पहचान किए गए बालिग सदस्यों की जांच की जा रही है।

समूह के नाबालिग सदस्यों के खिलाफ किशोर न्याय अधिनियम के प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जा रही है। इसमें शामिल कुछ किशोर राष्ट्रीय राजधानी के प्रतिष्ठित स्कूलों के छात्र हैं। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने इंस्टाग्राम को समूह के अकाउंट की पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए भी कहा है। मामले को लेकर लोगों में खासा आक्रोश है, ग्रुप में की गई बातों के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद दिल्ली पुलिस के साइबर प्रकोष्ठ ने मामले पर स्वत: संज्ञान लिया। 'बॉयज लॉकर रूम' मामले की कड़ी आलोचनाओं के बीच इंस्टाग्राम ने अपने मंच से अव्यस्क लड़कियों से जुड़ी आपत्तिजनक सामग्री मंगलवार को हटा ली।

देखिए वीडियो

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement