Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सीएम योगी ने विधायकों से की बात, 15 अप्रैल को लॉकडाउन खोलने पर हुई चर्चा

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रदेश के विधायकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। सीएम योगी ने ये बातचीत कोरना वायरस के फैलाव को रोकने और लॉकडाउन को लेकर की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 04, 2020 21:26 IST
UP CM- India TV Hindi
Image Source : ANI UP CM Yogi Adityanath

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रदेश के विधायकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। सीएम योगी ने ये बातचीत कोरना वायरस के फैलाव को रोकने और लॉकडाउन को लेकर की। इस दौरान उन्होंने विधायकों से कहा, "15 अप्रैल से हम लॉकडाउन को खोलेंगे तो जमावड़ा या भीड़ न होने पाए। इसमें आपका सहयोग चाहिए। 15 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खोला गया और अगर भीड़ हो गई तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। इसके लिए हम व्यवस्था बनाएंगे।" 

चरणबद्ध तरीके से हटाया जा सकता है बंद: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री                      (भाषा)

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिये देशभर में लागू किए बंद को प्रदेश सरकार चरणबद्ध तरीके से हटाने पर विचार कर रही है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि प्रदेश के लोग अगर अनुशासन में नहीं रहेंगे और कोविड-19 के मामले बढ़े तो महाराष्ट्र सरकार 14 अप्रैल को बंद नहीं हटाएगी। राष्ट्रव्यापी बंद 14 तारीख को खत्म हो रहा है।

टोपे ने बाद में एक सीधे वेब प्रसारण में कहा, “इस बात पर चर्चा चल रही है कि क्या चरणबद्ध तरीके से बंद में छूट दी जा सकती है। इस दौरान कड़े नियमों का पालन किया जाएगा।” मंत्री ने लोगों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को भी कहा। उन्होंने कहा, “अच्छा खाइये और घर के अंदर व्यायाम कीजिए।” टोपे ने कहा, “आयुर्वेद के कई विशेषज्ञ कोरोना वायरस के इलाज की अनुशंसा करना चाहते हैं। उनके पास वैकल्पिक चिकित्सा से जुड़ी जो भी जानकारी हो उसे आयुष पोर्टल पर देना चाहिए।”

टोपे ने कहा, “लोगों को सख्ती से अनुशासन बनाए रखना चाहिए। लेकिन अगर वे ऐसा नहीं करते हैं (अनावश्यक रूप से घरों से बाहर आते हैं) और मरीजों की संख्या बढ़ती है तब कोई और विकल्प नहीं बचेगा और बंद को बढ़ाना होगा।” उन्होंने हालांकि कहा कि बंद जब भी हटाया जाएगा चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा,जिससे सभी लोगों को “एक साथ सड़क पर आने की इजाजत नहीं मिले।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिये 24 मार्च को देश भर में 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की थी। उन्होंने कहा, “इसलिये, लोगों को अनुशासन बरतना चाहिए। अगर वे ऐसा करते हैं तो मरीजों की संख्या घटेगी तथा तब हम हटा सकते हैं (बंद को)।” टोपे ने बताया कि राज्य में शनिवार को कोविड-19 के 47 और मामले सामने आए जिससे संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 537 हो गई। राज्य में इस बीमारी से अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement