Friday, April 19, 2024
Advertisement

Coronavirus Updates: चंडीगढ़ के बापू धाम कॉलोनी में कोरोना वायरस के 6 और मामले सामने आए

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 29, 2020 7:44 IST
coronavirus lockdown live updates covid 19 latest news - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO coronavirus lockdown live updates covid 19 latest news 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 57 लाख के ज्यादा हो चुकी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3.57 लाख से ज्यादा हो चुकी है। वहीं 24 लाख से ज्यादा लोग अबतक ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमेरीका है, यहां 17.45 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि मौत का आंकड़ा 1 लाख के पार हो चुका है। भारत में कोरोना वायरस लगातार तेजी से बढ़ रहा है जिसके चलते 31 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया है।

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Coronavirus Lockdown Live Updates 28 May 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 3:05 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ग्रेटर नोएडा के जिम्स अस्पताल से कोविड-19 संक्रमण को मात देने वाले 10 लोगों को छुट्टी मिली

    नोएडा। ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल से कोविड-19 को मात देने वाले 10 लोगों को बृहस्पतिवार को छुट्टी मिली। अस्पताल के डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें ताली बजाकर अस्पताल से विदा किया। जिम्स अस्पताल के निदेशक ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉक्टर राकेश गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 10 मरीजों स्वस्थ हो गए, उन्हें आज अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि कल सात मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई थी। निदेशक ने बताया कि अब तक अस्पताल में कोविड-19 के जितने भी मरीज भर्ती हुए हैं उनमें से 70 फीसदी ठीक हो कर घर जा चुके हैं। 

  • 3:04 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रूस में होने वाला एससीओ, ब्रिक्स समिट स्थगित

    मॉस्को। रूस में जुलाई में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स समूह के शिखर सम्मेलन को कोरोनो वायरस महामारी के कारण स्थगित किया जाएगा। क्रेमलिन प्रेस सर्विस ने एक बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया, 'कोरोनो वायरस महामारी और संबंधित प्रतिबंधों को देखते हुए, रूस की 2019-2020 एससीओ की अध्यक्षता और इसकी 2020 ब्रिक्स की अध्यक्षता के लिए तैयारी करने और उसे संभालने के लिए जिम्मेदार आयोजन समिति ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और एससीओ परिषद के प्रमुखों की बैठक को स्थगित करने का फैसला किया है, जो 21-23 जुलाई को सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित होने वाली थी।' समाचार एजेंसी तास ने क्रेमलिन प्रेस सर्विस के हवाले से बताया, "शिखर सम्मेलन की नई तारीखें सदस्य देशों और दुनिया में महामारी की स्थिति के आधार पर निर्धारित की जाएंगी।" ब्रिक्स के सदस्य देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। साल 2001 में स्थापित शंघाई सहयोग संगठन चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान को एकजुट करता है। अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया एससीओ पर्यवेक्षक हैं, जबकि अजरबैजान, आर्मेनिया, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की संवाद सहयोगी हैं।

  • 3:02 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली में रिहायशी इमारत में आग, कोई जख्मी नहीं

    नयी दिल्ली। पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एक रिहायशी इमारत में बृहस्पतिवार को आग लग गई। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद मौके पर दमकल की आठ गाड़ियां भेजी गई। उन्होंने बताया कि आग ने इमारत की दूसरी मंजिल और छत पर एक अस्थायी ढांचे को अपनी चपेट में ले लिया। आग पर दोपहर एक बजकर 25 मिनट तक काबू पा लिया गया। आग में किसी के भी घायल होने की खबर नहीं है।

  • 11:52 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मिजोरम में 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 जून से

    आइजोल। मिजोरम सरकार ने कहा है कि कोरोना महामारी की वजह से राज्य में बीच में ही रोक दी गई 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 जून से आयोजित होंगी। मिजोरम स्कूल शिक्षा बोर्ड (एमबीएसई) की ओर से बुधवार को जारी अधिसूचना के अनुसार उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुक्ति प्रमाण पत्र (एचएसएसएलसी) की कला, विज्ञान और वाणिज्य पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 16 जून से 18 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि करीब 4,700 विद्यार्थी अर्थशास्त्र, रसायन, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और गृह विज्ञान की परीक्षाएं नहीं दे पाए थे। एमबीएसई ने पहले कहा था कि ये परीक्षाएं 22 अप्रैल को आयोजित होंगी लेकिन राष्ट्रव्यापी बंद के बीच कई तरह की दिक्कतों का हवाला देते हुए विद्यार्थियों ने इसका विरोध किया था। हालांकि बाद में केंद्र सरकार की अपील के बाद अधिकारियों ने बंद की वजह से इसे आगे बढ़ाने का निर्णय लिया। वहीं एक अन्य अधिसूचना में बोर्ड ने यह भी कहा है कि दसवीं कक्षा की पूरक परीक्षाएं राज्य में 11 केंद्रों पर 16 जून को आयोजित की जाएंगी। 

  • 11:39 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रधानमंत्री मोदी ने सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को स्वतंत्रता सेनानी और हिन्दुत्व विचारक वीर सावरकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने बहुत से लोगों को स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिये प्रेरित किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, 'उनकी जयंती पर मैं साहसी वीर सावरकर को नमन करता हूं। हम उनको उनकी बहादुरी, स्वतंत्रता आंदोलन में अनेक लोगों को भाग लेने के लिये प्रेरित करने और सामाजिक सुधार के कार्यो के लिये याद करते हैं।' उन्होंने अपने ट्वीट के साथ मई 2018 के 'मन की बात’ कार्यक्रम में सावरकर को लेकर अपने उल्लेख वाली आडियो क्लिप भी जारी की। मोदी ने कहा था कि यह दुख की बात है कि हम लंबे समय तक 1857 की घटनाओं को केवल विद्रोह या सिपाही विद्रोह कहते रहे । वास्तव में उस घटना को कम करके आंका गया। उन्होंने था कि वीर सावरकर पहले व्यक्ति थे जिन्होंने 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ हुए भारतीय वीरों के संघर्ष को देश की आजादी की पहली लड़ाई कहने की हिम्मत की। गौरतलब है कि विनायक दामोदर सावरकर का जन्म 1883 में आज ही के दिन हुआ था। 

  • 11:08 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा में कोरोना के 67 नए मामले

    ओडिशा में कोरोना वायरस के आज 67 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1660 हो गई है। ओडिशा स्वास्थ्य विभाग ने ये जानकारी दी है।

  • 11:07 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    श्रमिक ट्रेन की यात्री ने बच्ची को दिया जन्म

    श्रमिक स्पेशल ट्रेन में यात्रा के दौरान आशा कुमारी को बुधवार शाम 7 बजे सिरारी रेलवे स्टेशन पर प्रसव पीड़ा शुरू हुई, जिसके बाद उन्हें सदर अस्पताल ले जाया गया। आज सुबह 7:30 बजे उसे एक बच्ची को जन्म दिया। सीनियर डीसीएम दानापुर ने ये जानकारी दी है।

  • 11:06 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राज्यों से बात करेंगे कैबिनेट सचिव

    कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज सुबह 11:30 बजे सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ कोविड-19 पर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया’ को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे।  

  • 10:00 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    चंडीगढ़ में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 288 हुई

    बापू धाम कॉलोनी में कोरोना वायरस के 6 और मामले सामने आए हैं। चंडीगढ़ में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 288 हो गई है।

  • 9:59 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लंबा ट्रैफिक जाम

    दिल्ली: गाजीपुर के पास दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर लंबा ट्रैफिक जाम लगा। जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और जिनके पास 'पास' है उन्हें आवाजाही की अनुमति है।

  • 9:40 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोलकाता में घरेलू उड़ान सेवा शुरू हुई

    पश्चिम बंगाल में आज से घरेलू उड़ानों का संचालन शुरू हो गया है। कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों लाइनों में लगे हुए है। इस दौरान सामाजिक दूरी का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। 

  • 8:59 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई के एक होटल में लगी आग पर पाया गया काबू, 25 डॉक्टरों को बचाया

    मुंबई। दक्षिण मुंबई के एक पांच मंजिला होटल में भयंकर आग लगने के बाद उसमें रह रहे 25 डॉक्टरों और दो अन्य लोगों को बचाया गया। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार देर रात मेट्रो सिनेमा के नजदीक होटल फॉर्च्यून में आग लग गई और बृस्पतिवार तड़के आग पर काबू पाया जा सका। दमकल के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘आग होटल की पहली मंजिल से तीसरी मंजिल तक फैली।’’ उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की आठ गाड़ियों को भेजा गया। उन्होंने बताया कि आग बिजली की तारों और केबलों, लॉबी में फॉल्स सीलिंग और होटल की पहली, दूसरी तथा तीसरी मंजिलों पर गलियारों तक ही सीमित थी।

  • 8:47 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,58,333 पहुंची

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, 28 मई सुबह 8 बजे तक देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 1,58,333 पहुंच गई है। अभी तक कोरोना के चलते 4531 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से 67692 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, अभी देश में कोरोना के सक्रिय मामले 86110 हैं। बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 6,566‬ नए मामले और 194 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे में 3266 लोगों ने कोरोना को मात दी है। देश में रिकवरी रेट 42.75 प्रतिशत है जबकि कोरोना से मृत्यु दर 2.86 प्रतिशत है।

  • 8:41 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में एक दिन में 100 से ज्यादा लोगों की मौत

    महाराष्ट्र में 24 घंटों में 105 लोगों की मौत हो गई है। देश के किसी भी राज्य में एक दिन में कोरोना से 100 से ज्यादा मौतें पहली बार हुई हैं। अब तक राज्य में 56,948 संक्रमित पाए जा चुके हैं। जबकि, मरने वालों की संख्या 1,897 हो गई है। 

  • 8:10 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लोगों को जागरूक कर रहा 'कोरोना रथ'

    जम्मू-कश्मीर जिला प्रशासन ने पुलवामा में कोरोना वायरस को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए कोरोना रथ शुरू किया है। 

  • 8:07 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बांग्लादेश में जहरीली शराब पीने से 16 लोगों की मौत

    ढाका। उत्तर-पश्चिमी बांग्लादेश में ईद के जश्न के दौरान जहरीली शराब पीने से पिछले तीन दिन में 16 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब दर्जन भर अन्य लोगों का इलाज चल रहा है। मामले की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘मिलावटी शराब पीने से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से कुछ लोगों की अपने घरों पर ही मौत हो गई जबकि कुछ ने अस्पताल ले जाने के दौरान दम तोड़ दिया।'' हालांकि, सरकारी समाचार एजेंसी बीएसएस का दावा है कि दो अलग-अलग घटनाओं में लोगों की मौत हुई है। इस बीच, अधिकारियों ने उन जगहों का पता लगाने के लिए जांच का आदेश दिया है, जहां अवैध तरीके से शराब बनायी जाती है।

  • 7:57 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देहरादून: रामपुर घटोल गांव में एक मकान गिरा

    देहरादून: देवप्रयाग के नजदीक रामपुर घटोल गांव में सुबह 4 बजे एक मकान अचानक गिर गया, जिसके नीचे दो महिला दब गयी। घटनास्थल पर पहुँची देवप्रयाग पुलिस ने मलबे के नीचे से एक महिला को निकाल लिया है लेकिन मलवा ज़्यादा होने की वजह से अभी एक महिला वहीं दबी है।

  • 7:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गाजीपुर मंडी में उमड़ी भीड़

    दिल्ली: लॉकडाउन के बीच बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए गाजीपुर मंडी में जाते दिखे। 

  • 7:52 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 1 लाख से ज्यादा की मौत

    जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 1 लाख से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं, ये आंकड़ा दुनिया में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में सबसे ज़्यादा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement