Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भारत-चीन गतिरोध: आज पहली बार हो रही लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच मीटिंग, जानें पूरी डिटेल्स

भारत और चीन के बीच LAC पर जारी गतिरोध के बीच आज भारतीय सेना और चीन की पीएलए के बड़े अधिकारियों के बीच बैठक होनी है। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक़ ताजा गतिरोध के दौरान पहली बार दोनों सेना के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बैठक होनेवाली है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 06, 2020 9:32 IST
India China- India TV Hindi
Image Source : AP India China

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच LAC पर जारी गतिरोध के बीच आज भारतीय सेना और चीन की पीएलए के बड़े अधिकारियों के बीच बैठक हो रही है। इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक़ ताजा गतिरोध के दौरान पहली बार दोनों सेना के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बैठक हो रही है। इस मीटिंग की शुरुआत 9 बजे हुई और 10 बजे तक चलेगी।

लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

इस मीटिंग में भारतीय सेना की नॉर्दर्न कमांड के 14 वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इसको हेड कर रहे हैं। उनके साथ ब्रिगेडियर ऑपरेशन, 100 चोला ब्रिगेड की ब्रिगेड कमांडर, कर्नल ऑपरेशन, कर्नल ऑपरेशन 3 डिवीज़न, दो इंटरप्रेटर, ITBP के दो अफ़सर, कुल मिलाकर 15 लोग इस बैठक में हैं। वहीं चीन की ओर से मेजर जनरल लियू लिन, कमांडर, दक्षिण झिंजियांग, बैठक में पीएलए का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। आज शाम तक के बीच ये पूरी जानकारी मिलिट्री ऑपरेशन कोर कमांडर और अधिकारियों तक पहुंच जाएगी।

अभी के हालात में भारतीय सेना के सोर्स के मुताबिक़ पैंगोंग सौ का मुद्दा सबसे अहम है। क्योंकि यहीं पर चीन ने अपने बिल्डिंग स्ट्रक्चर और टेंट गार्ड प्वाइंट सबसे ज़्यादा किया है। गोगरा पोस्ट, गलवान घाटी मैं चीनी सैनिकों की तादाद को कम करना और पीछे हटाना अहम होगा।

India China

Image Source : INDIA TV
India China

चीन ने नया कमांडर नियुक्त किया, जू क्यूलिंग को सौंपी पश्चिमी थिएटर कमान 
इस बीच चीन ने पश्चिमी थिएटर कमान की जिम्मेदारी लेफ्टिनेंट जनरल जू क्यूलिंग को सौंपी है। उन्हें पश्चिमी थिएटर कमान का नया सेना कमांडर नियुक्त किया गया है। अब भारत से लगी चीन की सीमा की पूरी जिम्मेदारी लेफ्टिनेंट जनरल जू क्यूलिंग संभालेंगे। वहीं मेजर जनरल लियू लिन, कमांडर, दक्षिण झिंजियांग भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह के साथ सीमा पर चल रहे गतिरोध पर चर्चा करेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement