Thursday, April 18, 2024
Advertisement

नौसेना की 24 पनडुब्बियों के निर्माण की योजना, छह परमाणु हमलावर पनडुब्बी होंगी

भारतीय नौसेना की 24 पनडुब्बियों के निर्माण की योजना है जिसमें छह परमाणु हमलावर पनडुब्बियां होंगी। यह जानकारी एक संसदीय समिति को दी गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 29, 2019 23:01 IST
Indian Navy, submarine- India TV Hindi
Indian Navy plans to build 24 submarines, six of them nuclear powered

नयी दिल्ली: भारतीय नौसेना की 24 पनडुब्बियों के निर्माण की योजना है जिसमें छह परमाणु हमलावर पनडुब्बियां होंगी। यह जानकारी एक संसदीय समिति को दी गई। नौसेना की ओर से समिति को बताया गया कि पनडुब्बी ‘सिंधुराज’ का मीडियम रीफिट लाइफ सर्टिफिकेशन (एमआरएलसी) रुक गया है क्योंकि रूसी पक्ष अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के चलते बैंक गारंटी और ‘इंटेग्रिटी पैक्ट’ नहीं दे पा रहा है।

Related Stories

इस महीने पेश की गई अपनी रिपोर्ट में नौसेना ने कहा कि उसके बेड़े में वर्तमान समय में 15 पारंपरिक और दो परमाणु पनडुब्बियां हैं। भारतीय नौसेना में दो परमाणु पनडुब्बियां हैं जिनमें ‘आईएनएस अरिहंत’ और ‘आईएनएस चक्र’ शामिल हैं। ‘आईएनएस चक्र’ को रूस से पट्टे पर लिया गया है। 

नौसेना ने कहा कि अधिकतर पारंपरिक पनडुब्बियां 25 वर्ष से अधिक पुरानी हैं। 13 पनडुब्बियां 17 से 32 वर्ष पुरानी हैं। इसने कहा, ‘‘18 (पारंपरिक) + छह एसएसएन (परमाणु हमलावर पनडुब्बियों) की योजना है।’’ रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय नौसेना के अभियान क्षेत्र हिंद महासागर में चीन की नौसेना की गतिविधियां बढ़ रही हैं। भारतीय नौसेना अपनी ओर से अपने आधारभूत ढांचे में सुधार कर ही है जिसमें नए पोतों की खरीद भी शामिल है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement