Sunday, May 12, 2024
Advertisement

नागरिकता कानून पर हिंसा के पीछे कुछ राजनीतिक दल और कट्टरपंथी संगठन: सूत्र

देश भर में नागरिकता कानून को लेकर जारी हिंसा को लेकर खुफिया एजेंसियों ने एक अहम रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी है।

Devendra Parashar Edited by: Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: December 17, 2019 13:40 IST

देश भर में नागरिकता कानून को लेकर जारी हिंसा को लेकर खुफिया एजेंसियों ने एक अहम रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी है। इसके तहत देश भर में जारी प्रदर्शन और हिंसा के पीछे कुछ राजनीतिक संगठनों के अलावा कट्टरपंथी संगठनों का हाथ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ये संगठन दिल्ली ,बंगाल ,असम ,यूपी ,केरल,पंजाब ,राजस्थान आदि राज्यों में ज्यादा सक्रिय हैं। 

खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में PFI और SIMI जैसे संगठनों को जिम्मेदार माना गया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि नागरिकता संशोधन कानून के लागू होने के बाद हुई हिंसा के पीछे इन्हीं संगठनों का हाथ है। ये संगठन कानून व्यवस्था की स्थिति खराब कर कानून के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 

रिपोर्ट के मुताबिक पीएफआई ने अपने महिला विंग और छात्र विंग को सक्रिय कर दिया है। वहीं कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया को जगह जगह प्रदर्शन कराने का निर्देश दिए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएफआई इस काम में सोशल मीडिया को प्रमुख हथियार बना रहा है। खुफिया ब्यूरो की रिपोर्ट के बाद ही गृह मंत्रालय ने राज्यों को एडवाइजरी जारी की थी। गृह मंत्रालय ने राज्यों को सोशल मीडिया के सहारे अफवाहों के प्रचार प्रसार पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement