Friday, April 19, 2024
Advertisement

वित्त मंत्री बनते ही मनमोहन सिंह ने राजीव गांधी फाउंडेशन को बजट में दिए थे 100 करोड़ रुपये

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता राजीव गांधी के नाम पर बने राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन के दूतावास से मिले दान की खबर आने के बाद यह फाउंडेशन सुर्खियों में आ चुका है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 26, 2020 12:46 IST
Manmohan Singh, Rajiv Gandhi Foundation, Rajiv Gandhi Foundation Donors, Rajiv Gandhi Foundation Man- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वित्त मंत्री बनने के बाद बजट में राजीव गांधी फाउंडेशन को 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी।

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता राजीव गांधी के नाम पर बने राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन के दूतावास से मिले दान की खबर आने के बाद यह फाउंडेशन सुर्खियों में आ चुका है। भारतीय जनता पार्टी की तरफ से कहा गया है कि इस फाउंडेशन को प्रधानमंत्री राहत कोष से भी पैसा दान किया जाता था। अब एक और तथ्य सामने आया है जिसमें पता चला है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी वित्त मंत्री बनने के बाद बजट में राजीव गांधी फाउंडेशन को 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी।

मनमोहन सिंह 1991 में जब देश के वित्त मंत्री बने तो उन्होंने अपना पहला ऐसा बजट पेश किया था जिससे भारत में उदारवाद की शुरुआत हुई और आर्थिक सुधार तेज हुए। लेकिन उसी बजट में उन्होंने राजीव गांधी फाउंडेशन को 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की थी और कहा था कि 5 साल में यह पैसा दिया जाएगा और हर साल 20-20 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। मनमोहन सिंह के 1991 के बजट भाषण की कॉपी के पैरा नंबर 57 में इसका उल्लेख किया गया है।

1991 में देश आर्थिक संकट से तो गुजर ही रहा था साथ में देश में राजनीतिक संकट भी पैदा हो गया था। एक तरफ फरवरी 1991 में उस समय की चंद्रशेखर सरकार पूर्ण बजट पास नहीं करा पाई थी और दूसरी तरफ 21 मई 1991 को कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता राजीव गांधी की हत्या कर दी गई। इसके बाद देश में फिर से नरसिम्हा राव के नेतृत्व में सरकार बनी और उस सरकार में मनमोहन सिंह को देश का वित्त मंत्री बनाया गया। मनमोहन सिंह ने 24 जुलाई 1991 को बजट पेश किया था।

PMNRF एवं कई मंत्रालयों ने भी दिया फाउंडेशन को डोनेशन

बता दें कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि PMNRF का पैसा कांग्रेस एक परिवार के फाउंडेशन में डाइवर्ट कर देती थी और लोगों के साथ धोखा करती थी। इसके अलावा कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के 10 सालों के शासन के दौरान राजीव गांधी फाउंडेशन में कई सरकारी कंपनियों और मंत्रालयों ने दान दिया था। फाउंडेशन को दान देने वाली कुछ प्रमुख कंपनियों और बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एलआईसी, ऑइल इंडिया लिमिटेड, SAIL, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, ओएनजीसी, GAIL एवं अन्य कई नाम शामिल हैं। वहीं, मंत्रालयों की बात करें तो पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं गृह मंत्रालय समेत अन्य कई मंत्रालयों ने भी इस फाउंडेशन को यूपीए शासन के दौरान दान दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement