Monday, May 13, 2024
Advertisement

Covid प्रोटोकॉल के तहत चलेगा संसद का मानसून सत्र, उप राष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष की बैठक में फैसला: सूत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल विस्तार के बाद यह पहला संसद सत्र होने जा रहा है और नए बने मंत्रियों के सामने संसद सत्र में सरकार का पक्ष मजबूती से रखने की चुनौती होगी

Anand Prakash Pandey Reported by: Anand Prakash Pandey @anandprakash7
Updated on: July 09, 2021 14:53 IST
संसद का मानसून सत्र 19...- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होने की संभावना है (Representative Image)

नई दिल्ली। 19 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है और इंडिया टीवी को मिली जानकारी के अनुसार इस बार का सत्र भी पिछली बार की तरह कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही चलेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मानसून सत्र में सांसदों के बैठने को लेकर 7 जुलाई को उपराष्ट्रपति एम वेंकेया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा दोनों सदनों के सहासचिवों की बैठक हुई है और उस बैठक में तय किया गया है कि मानसून सत्र को पिछले सत्र की तरह कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही चलाया जाएगा। 

पिछले संसद सत्र भी कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही चला है और कार्रवाई सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलती थी। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए पिछले सत्र के दौरान लोकसभा सांसद लोकसभा हॉल और लोकसभा की गैलरी में बैठते थे जबकि राज्यसभा सांसद भी राज्यसभा हॉल और राज्यसभा की गैलरी में बैठते थे। लोकसभा और राज्यसभा के सत्र एक साथ चले थे और इस बार भी उसी प्रोटोकॉल के तहत सत्र चलने की संभावना है। 

19 जुलाई से शुरू हो रहे मानसून सत्र के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा राज्यसभा के चेयरमैन और उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू ने सभी सांसदों से वैक्सीन की दोनों डोज लेने का आग्रह किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक राज्यसभा के 205 सांसद वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं जबकि 16 सांसदों ने अभी पहली ही डोज ली है और स्वास्थ्य कारणों की वजह से 6 सांसद अभी एक भी डोज नहीं ले पाए हैं। 

वहीं लोकसभा सांसदों की बात करें तो कुल 450 सांसदों ने वैक्सीन ली है जिनमें से 321 सांसदों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है जबकि 129 सासंदों ने अभी पहली ही डोज ली है। लोकसभा में सांसदों की मौजूदा संख्या 540 है, यानि 90 सांसदों ने अभी वैक्सीन नहीं ली है, कुछ सांसद कोविड पॉजिटिव हुए थे और कुछ अन्य रोगों से ग्रसित थे इस वजह से उन्होंने वैक्सीन नहीं ली है। 

संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल विस्तार के बाद यह पहला संसद सत्र होने जा रहा है और नए बने मंत्रियों के सामने संसद सत्र में सरकार का पक्ष मजबूती से रखने की चुनौती होगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement