Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

क्या वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद नहीं है मास्क लगाने की जरूरत?

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले भी इस बारे में स्पष्ट किया है कि कोविड वैक्सीन लगवाने के बावजूद आपको मास्क लगाना ही होगा। अब एक बार फिर से सरकार ने लोगों का भ्रम दूर करने के लिए यही बात कही है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2021 12:14 IST
No need to wear mask after getting covid 19 vaccinated know myth or fact क्या वैक्सीन की दोनों डोज ल- India TV Hindi
Image Source : PTI क्या वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद नहीं है मास्क लगाने की जरूरत?

नई दिल्ली. देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। अब ये अभियान अपने तीसरे चरण में पहुंच गया है, जिसमें 18 साल से लेकर 44 साल तक के लोगों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है। पहले चरण में सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर्स और दूसरे चरण में 45 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई गई थी लेकिन अब 18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति कोविड वैक्सीन लगवा सकता है। बहुत सारे लोगों को भ्रम है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद मास्क लगाने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ लोग इस बारे में लगातार सोशल मीडिया पर सवाल भी कर रहे हैं।

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले भी इस बारे में स्पष्ट किया है कि कोविड वैक्सीन लगवाने के बावजूद आपको मास्क लगाना ही होगा। अब एक बार फिर से सरकार ने लोगों का भ्रम दूर करने के लिए यही बात कही है। भारत सरकार के ट्विटर हैंडल MyGovIndia ने ट्वीट कर कहा, "मिथ बस्टर अलर्ट: कोविड वैक्सीन के दोनों टीके लगवाने के बावजूद भी आपको हर समय कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। अपने और अपने प्रियजनों की सुरक्षा सुनिश्चित के लिए कोविड संबंधित उचित व्यवहार का पालन करना हर समय जरूरी है।"

घर के भीतर भी लगाएं मास्क

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार की बीच एक पखवाड़ा पहले ही सरकार ने देशवासियों से अनुरोध किया था कि लोगों को घर के भीतर भी मास्क पहनकर रहना चाहिए और मेहमानों को अपने घरों में आमंत्रित नहीं करना चाहिए। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल ने कहा था कि यदि घर में कोई संक्रमित व्यक्ति है, तो उसे मास्क पहनना ही चाहिए, ताकि घर के अन्य लोग उसके कारण संक्रमित न हों। उन्होंने कहा था, "बल्कि मैं तो यह कहूंगा कि अब समय आ गया है कि हम सामान्य तौर पर भी घर के भीतर मास्क पहनना शुरू करें। हम घर के बाहर मास्क लगाने के बारे में बात करते थे, लेकिन संक्रमण जिस तरह फैल रहा है, उसे देखते हुए यदि हम घर के भीतर किसी के भी पास बैठे हैं, तो भी हम मास्क पहनें।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement