Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को 1 हजार करोड़ का राहत पैकेज, मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए मुआवजा

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में हुई तबाही की तस्वीरें देख रहा हूं। यह काफी कठिन समय है, पूरा देश इस समय पश्चिम बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। राज्य के लोगों की बेहतरी के लिए हम कामना करते हैं। हालात सामान्य करने के प्रयास जारी हैं।"

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 23, 2020 9:13 IST
PM Modi In Bengal, Odisha live updates Aerial Survey Of...- India TV Hindi
Image Source : FILE PM Modi In Bengal, Odisha live updates Aerial Survey Of Cyclone Amphan Damage

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल पहुंचे और वहां अम्फान तूफान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। प्रधानमंत्री ने जायजा लेने के बाद पश्चिम बंगाल के लिए 1 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है। अम्फान तूफान के कारण मारे गए और घायलों के लिए भी प्रधानमंत्री ने मुआवजे का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री ने मरने वालों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए देने की बात कही है। हवाई सर्वेशण के बाद उन्होनें कहा कि इस तूफान का सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल पर पड़ा है और इस संकट की घड़ी में केंद्र सरकार यहां के लोगों के साथ है। 

Related Stories

प्रधानमंत्री मोदी को आज पश्चिम बंगाल के दौरे के बाद ओडिशा के दौरे पर भी जाना है। पीएम मोदी खुद अम्फान प्रभावित राज्यों पर नजर रखे हुए थे। पीएम मोदी ने इससे पहले ट्वीट करते हुए लिखा था, "अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में हुई तबाही की तस्वीरें देख रहा हूं। यह काफी कठिन समय है, पूरा देश इस समय पश्चिम बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। राज्य के लोगों की बेहतरी के लिए हम कामना करते हैं। हालात सामान्य करने के प्रयास जारी हैं।"

Latest India News

PM Modi live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:09 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 1:18 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय में पश्चिम बंगाल को कोरोना और तूफान दोनों से लड़ना पड़ा, उन्होनें प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को मदद देने का ऐलान किया है। 

  • 1:15 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में तूफान के कारण घायल हुए लोगों को 50-50 हजार रुपए के मुआवजे की भी घोषणा की है।

     

  • 1:12 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अम्फान तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल के लिए 1 हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री ने इस तूफान के कारण जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनों को 2-2 लाख रुपए के मुआवजे का भी ऐलान किया है।

  • 1:08 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    इस संकट की घटी में केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल की जनता के साथ है। इस तूफान का सबसे ज्यादा असर यहां की जनता ने झेला है: पीएम मोदी

  • 12:55 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में हुई चक्रवाती तूफान से दबाही के बारे में अधिकारियों से बातचीत की। थोड़ी देर में ममता बनर्जी के साथ करेंगे प्रेस को संबोधित।

  • 12:50 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    चक्रवात ‘अम्फान’ ओडिशा के तट के पास से गुजर गया, जिसके कारण राज्य में उतना नुकसान नहीं हुआ, जितना पश्चिम बंगाल में हुआ है। चक्रवात ‘अम्फान’ को बंगाल की खाड़ी में 1999 के महाचक्रवात के बाद दूसरा सबसे भीषण तूफान माना जा रहा है। इक्कीस साल पहले आए महाचक्रवात में लगभग 10 हजार लोगों की मौत हुई थी।

    Aerial view of areas affected by Cyclone Amphan in

    Image Source : ANI
    Aerial view of areas affected by Cyclone Amphan in West Bengal

  • 12:48 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से शुक्रवार को बात की और उन्हें चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण पैदा हुए संकट से निपटने में हर प्रकार की मदद करने का आश्वासन दिया। इससे पहले उन्होने कहा था, ‘‘ओडिशा के लोग संकट की इस घड़ी में पश्चिम बंगाल के लोगों के साथ खड़े हैं।’’ 

  • 12:40 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    पश्चिम बंगाल: पीएम मोदी CM ममता बनर्जी के साथ Cyclone Amphan से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं।

  • 12:32 PM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 12:22 PM (IST) Posted by Tejeshwar

    संयुक्त राष्ट्र ने एक समाचार रिपोर्ट में कहा, ‘‘भारत में संयुक्त राष्ट्र की कंट्री टीम ने बताया कि कोलकाता के आसपास व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचाने वाले चक्रवात अम्फान को चक्रवात ऐला से कहीं अधिक विनाशकारी माना जा रहा है जिसने मई 2009 में क्षेत्र में तबाही मचाई थी।’’

  • 11:51 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने वाले चक्रवात अम्फान को अब 2009 में दक्षिणी बांग्लादेश तथा पूर्वी भारत में आए चक्रवात ऐला से कहीं अधिक विनाशकारी माना जा रहा है।

  • 11:43 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    कोलकाता: पीएम मोदी के कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचने पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उनका एयरपोर्ट पर स्वागत किया। पीएम Cyclone Amphan से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

  • 11:28 AM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 11:27 AM (IST) Posted by Tejeshwar
  • 11:14 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    केंद्रीय मंत्रिमंडल सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में एनसीएमसी को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मुख्य सचिवों ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के सटीक पूर्वानुमान और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के कर्मियों की समय पर तैनाती से पश्चिम बंगाल में लगभग पांच लाख और ओडिशा में लगभग दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद मिली।

  • 11:06 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    कोलकाता में 125 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से चली हवाओं की वजह से अनेक कार पलट गईं, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए जिससे जगह-जगह सड़कें अवरुद्ध हो गईं। कोलकाता और अन्य जिलों के अनेक हिस्सों में बिजली नहीं है। संचार टॉवरों के नष्ट हो जाने से टेलीफोन और मोबाइल फोन सेवाएं भी ठप हो गई हैं।

  • 11:04 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    तूफान से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। कोलकाता और राज्य के कई अन्य हिस्सों में तबाही के निशान स्पष्ट देखे जा सकते हैं।

  • 11:04 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    चक्रवात ‘अम्फान’ ने ओडिशा में भी भारी तबाही मचाई है तटीय जिलों में विद्युत और दूरसंचार से जुड़ा आधारभूत ढांचा नष्ट हो गया है। ओडिशा के अधिकारियों के आकलन के अनुसार, चक्रवात से लगभग 44.8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

  • 11:03 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    पश्चिम बंगाल में सौ साल के अंतराल में आए इस भीषणतम चक्रवाती तूफान ने मिट्टी के घरों को ध्वस्त कर दिया , फसलों को नष्ट कर दिया और पेड़ों तथा बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है।

  • 10:55 AM (IST) Posted by Tejeshwar

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से आज बातचीत की। उन्होंने चक्रवाती तुफान अम्फान के कारण हुए नुकसान के मद्देनजर पश्चिम बंगाल को अपना समर्थन देने की पेशकश की है। ओडिशा के मुख्यमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement