Friday, March 29, 2024
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की बीच योग करने से शरीर को स्वस्थ और मन को शांत रखने में मदद मिल सकती है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 21, 2020 10:15 IST
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद- India TV Hindi
Image Source : @RASHTRAPATIBHVN राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी की बीच योग करने से शरीर को स्वस्थ और मन को शांत रखने में मदद मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि योग का प्राचीन विज्ञान दुनिया को भारत का बड़ा तोहफा है। 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सब को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई! प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है। मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग को जीवन में अपना रहे हैं।’’ उन्होंने अपनी कुछ तस्वीरें भी साझा कीं, जिनमें वह योग करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ‘‘संघर्ष व तनाव के बीच, विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में, शरीर को स्वस्थ व मन को शांत रखने में योगाभ्यास सहायक सिद्ध होगा।’’ राष्ट्रपति भवन के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति कोविंद रोज योग अभ्यास करते हैं। 

कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बिना जन समूहों के डिजिटल मीडिया माध्यमों के जरिए ही मनाया जा रहा है। इस बार की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है। संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की थी कि हर साल 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement