Thursday, March 28, 2024
Advertisement

केरल में बेकाबू हुआ कोरोना, सुप्रीम कोर्ट ने 11वीं की परीक्षा पर लगाई रोक

बता दें कि शुक्रवार को देश में कोरोना के 45,352 नए मामले सामने आए। इसमें सिर्फ केरल से 32,097 कोरोना के नए मामले मिले हैं। देश में 366 की मौत हुई है। वहीं, केरल में 188 लोगों ने दम तोड़ा। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 03, 2021 17:39 IST
Supreme Court stays Kerala government's decision to conduct offline exams for Class XI- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना वायरस के मामले देश में एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। 

नयी दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले देश में एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। मंगलवार को छोड़कर इस सप्ताह हर रोज 40 हजार से ज्यादा मामले देश में आ रहे हैं जिनमें आधे से ज्यादा मामले केरल राज्य से आ रहे हैं। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने छह सितंबर से केरल में शुरू होने वाली 11वीं कक्षा की ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के राज्य सरकार के फैसले पर कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक सप्ताह के लिए शुक्रवार को रोक लगा दी। 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण राज्य में स्थिति चिंताजनक है। कोर्ट ने कहा कि देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में से करीब 70 प्रतिशत केरल में हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस उम्र के बच्चों को जोखिम में नहीं डाला जा सकता। 

न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार की पीठ ने कहा, ‘‘हमें प्रथमदृष्टया याचिकाकर्ता की इस दलील में दम लगता है कि राज्य सरकार ने इस साल सितंबर में होने वाली ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए मौजूदा हालात पर गंभीरता से विचार नहीं किया है। हमें इस संबंध में राज्य के वकील से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल सका है, इसलिए हम अंतरिम राहत देते हुए अगली सुनवाई तक ऑफलाइन परीक्षा पर रोक लगाते हैं।’’

सुप्रीम कोर्ट ने मामले में अगली सुनवाई के लिए 13 सितंबर की तारीख तय की। इससे पहले, केरल हाईकोर्ट ने कहा था कि परीक्षा आयोजित करना सरकार की नीति का विषय है और इसमें हस्तक्षेप वांछित नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने वकील रसूलशान ए की अपील पर आदेश सुनाया जिन्होंने ऑफलाइन परीक्षाएं कराने के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार करने के हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी।

बता दें कि शुक्रवार को देश में कोरोना के 45,352 नए मामले सामने आए। इसमें सिर्फ केरल से 32,097 कोरोना के नए मामले मिले हैं। देश में 366 की मौत हुई है। वहीं, केरल में 188 लोगों ने दम तोड़ा। केरल में 2,40,186 सक्रिय केस हैं। अबतक राज्य में 21,149 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को भी केरल में 30,007 कोरोना के मामले मिले थे, जबकि देश में 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए थे। केरल में पॉजिटिविटी रेट 19 फीसदी पहुंच गई है। वहीं, देश में यह दर 2.58 फीसदी रिपोर्ट हुई है। देश में रिकवरी रेट घट रही, जबकि मौत के मामले बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement