Thursday, April 25, 2024
Advertisement

क्या है नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो? कैसे काम करता है NCB? जानिए सबकुछ

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) गृह मंत्रालय के अंतर्गत संघीय स्तर की एक इंटेलिजेंस एजेंसी के तौर पर काम करता है। यह ड्रग्स और नशे से जुड़े मामलों की जांच करता है।

Lakshya Rana Reported by: Lakshya Rana @LakshyaRana6
Updated on: September 26, 2020 12:32 IST
क्या है नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो? कैसे काम करता है NCB? जानिए सबकुछ- India TV Hindi
Image Source : FILE क्या है नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो? कैसे काम करता है NCB? जानिए सबकुछ

नई दिल्ली: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच के दौरान अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के ड्रग्स लेने की बात निकलकर सामने आई जिसके बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने इस संबंध में रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की और बाद में उन्हें जेल भेज दिया गया। NCB ने जांच आगे बढ़ाई तो एक्ट्रेस रकुलप्रीत सिंह, दीपिका पादुकोण, दीपिका की मैनेजर करिश्मा प्रकाश, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर जैसे नाम भी सामने आए। अब यह सब NCB की रडार पर हैं। ऐसे में बॉलीवुड से जुड़े इस ड्रग्स मामले के सामने आने के बाद NCB लगातार खबरों में है। तो चलिए इस रिपोर्ट में आपको NCB के बारे में बताते हैं।

क्या है NCB?

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) गृह मंत्रालय के अंतर्गत संघीय स्तर की एक इंटेलिजेंस एजेंसी के तौर पर काम करता है। यह ड्रग्स और नशे से जुड़े मामलों की जांच करता है। ऐसे मामलों की जांच करने वाली यह देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी है। यह देश के किसी भी हिस्से में जाकर जांच कर सकती है। NCB की स्थापना 17 मार्च 1986 को हुई थी। तभी से NCB नशे और ड्रग्स से जुड़े मामलों की जांच करता आ रही है। NDPS एक्ट 1985, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 तथा NDPS में PIT 1988 के सामंजस्य से बनी नीति इसके कार्यों की व्याख्या करता है।

कैसे काम करता है NCB?

NCB देश के राज्यों की सरकारों और केंद्रीय विभागों के साथ सामंजस्य बनाकर काम करता है। यह नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 यानि NDPS एक्ट 1985 के प्रावधानों के तहत नशीले पदार्थों की तस्करी, ट्रैफिकिंग और अवैध व्यापार तथा सप्लाई के मामलों में दखल देता है। इसके अलावा ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 तथा NDPS में PIT 1988 एक्ट भी एजेंसी के काम की रूपरेखा रखता है। इन सभी एक्ट्स के तहत ही NCB काम करता है।

कहां है NCB का ऑफिस?

NCB का मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में है। हालांकि, देश के अलग-अलग शहरों में भी इसके ऑफिस हैं। जोन के हिसाब से अहमदाबाद, बंगलुरू, चंड़ीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, इंदौर, जम्मू, जोधपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पटना में NCB के दफ्तर हैं। वहीं, सब जोन के हिसाब से अजमेर, अमृतसर, भुवनेश्वर, देहरादून, गोवा, हैदराबाद, इम्फाल, मंदसौर, मदुरई, मंडी, रायपुर, रांची और तिरुवनंतपुरम में भी NCB के ऑफिस हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement