Sunday, April 28, 2024
Advertisement

देश के 7 हाई कोर्ट्स को मिलेंगे नए चीफ जस्टिस, कॉलेजियम ने की इन नामों की सिफारिश, देखें पूरी लिस्ट

​सुप्रीम कोर्ट के 3 सदस्यों वाले कॉलेजियम ने बॉम्बे हाई कोर्ट, गुजरात हाई कोर्ट, उड़ीसा हाई कोर्ट, आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट, केरल हाई कोर्ट, तेलंगाना हाई कोर्ट और मणिपुर हाई कोर्ट के लिए नए चीफ जस्टिस के नामों की सिफारिश की है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: July 07, 2023 9:05 IST
Supreme Court, Supreme Court Collegium, Collegium High Court Judges- India TV Hindi
Image Source : FILE सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 7 हाई कोर्ट्स के लिए नए चीफ जस्टिस के नामों की सिफारिश की है।

नई दिल्ली: चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले ‘सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम’ ने बॉम्बे और गुजरात सहित 7 हाई कोर्ट्स के चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए केंद्र को नामों की सिफारिश भेजी है। 3 सदस्यों वाले इस कॉलेजियम में जस्टिस संजय कृष्ण कौल और जस्टिस संजीव खन्ना भी शामिल हैं। इस कॉलेजियम ने बुधवार को जजों के नाम की सिफारिश की और इसके प्रस्तावों को सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर पोस्ट किया गया। उसने बॉम्बे, गुजरात, तेलंगाना, केरल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और मणिपुर हाई कोर्ट्स के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश की है।

बॉम्बे हाई कोर्ट के लिए इनके नाम की हुई सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश करने वाले शीर्ष अदालत के 5-सदस्यीय कॉलेजियम ने केंद्र से तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस उज्ज्वल भुइयां और केरल में उनके समकक्ष जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी को सुप्रीम कोर्ट के जजों के रूप में पदोन्नत किए जाने की सिफारिश की है। कॉलेजियम ने बंबई उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश देवेन्द्र कुमार उपाध्याय के नाम की सिफारिश की है। बॉम्बे हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का पद जस्टिस रमेश डी धानुका के रिटायरमेंट के बाद खाली हुआ है।

गुजरात हाई कोर्ट की CJ हो सकती हैं जस्टिस सुनीता
इसी प्रकार कॉलेजियम ने गुजरात हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्ति के लिए जस्टिस सुनीता अग्रवाल के नाम की सिफारिश की है, जो वर्तमान में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं। प्रस्ताव में कहा गया है कि जस्टिस सोनिया जी गोकानी के रिटायरमेंट के कारण गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद रिक्त है। इसमें कहा गया है, ‘न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल के नाम पर विचार करते समय, कॉलेजियम ने इस तथ्य को ध्यान में रखा है कि वह देश के किसी उच्च न्यायालय की एकमात्र मौजूदा महिला मुख्य न्यायाधीश होंगी, क्योंकि वर्तमान में उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों में से कोई भी महिला नहीं है।’

उड़ीसा और आंध्र प्रदेश को भी मिलेंगे नए चीफ जस्टिस
प्रस्ताव में कहा गया है कि अगस्त 2023 में जस्टिस एस. मुरलीधर के रिटायरमेंट के बाद उड़ीसा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का पद रिक्त हो जाएगा। इसमें कहा गया है, ‘उपरोक्त बात को ध्यान में रखते हुए, कॉलेजियम यह सिफारिश करने का निर्णय लेता है कि जस्टिस सुभाशीष तलपात्रा को जस्टिस एस. मुरलीधर के रिटायरमेंट के बाद उड़ीसा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के पद पर नियुक्त किया जाए।’ कॉलेजियम ने कहा कि जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में पदोन्नति की वजह से आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का पद 19 मई, 2023 को खाली हो गया था और इस पद के लिए जस्टिस धीरज सिंह ठाकुर की नियुक्ति का प्रस्ताव रखा गया है।

जानें, केरल हाई कोर्ट के लिए किसके नाम की सिफारिश
कॉलेजियम ने कहा कि उसके द्वारा की गई एक अलग सिफारिश के संदर्भ में जस्टिस एस. वेंकटनारायण भट्टी को शीर्ष अदालत में पदोन्नत किए जाने के परिणामस्वरूप केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का पद रिक्त हो जाएगा। कॉलेजियम ने केरल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस आशीष जे. देसाई के नाम की सिफारिश की है, जो वर्तमान में गुजरात हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का कार्यभार संभाल रहे हैं। इसमें कहा गया है कि कॉलेजियम की एक अलग सिफारिश के संदर्भ में जस्टिस भुइयां को शीर्ष अदालत में पदोन्नत करने के परिणामस्वरूप तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का पद खाली हो जाएगा।

तेलंगाना हाई कोर्ट के लिए भेजा गया जस्टिस अराधे का नाम
कॉलेजियम ने तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस आलोक अराधे के नाम की सिफारिश की है, जो वर्तमान में कर्नाटक हाई कोर्ट के जज हैं। इसमें कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में जस्टिस पीवी संजय कुमार को प्रमोशन की वजह से मणिपुर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पद फरवरी 2023 में खाली हो गया था। कॉलेजियम ने मणिपुर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्ति के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सिद्धार्थ मृदुल के नाम की सिफारिश की है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement