Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

तेलंगाना विधानसभा से BJP विधायक पूरे सत्र के लिए निलंबित

भगवा पार्टी के विधायक राज्यपाल के पारंपरिक संबोधन के बिना बजट सत्र शुरू करने के सरकार के कदम का विरोध कर रहे थे। काला दुपट्टा ओढ़े और नारेबाजी करते हुए भाजपा विधायक सदन के वेल में आ गए। उन्होंने बजट भाषण की प्रतियां भी फाड़ दीं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2022 17:24 IST
Telangana Assembly- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Telangana Assembly

हैदराबाद: तेलंगाना विधानसभा के तीनों भाजपा विधायकों को बजट सत्र के पहले दिन सोमवार को सदन की कार्यवाही बाधित करने के आरोप में सदन से निलंबित कर दिया गया। अध्यक्ष पोचारम श्रीनिवास रेड्डी ने राजा सिंह, रघुनंदन राव और एटाला राजेंदर को पूरे सत्र के लिए निलंबित करने की घोषणा की।

सत्र शुरू होने के कुछ ही मिनटों के भीतर, भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया गया क्योंकि वे वित्त मंत्री हरीश राव के बजट भाषण को बाधित करने की कोशिश कर रहे थे। भगवा पार्टी के विधायक राज्यपाल के पारंपरिक संबोधन के बिना बजट सत्र शुरू करने के सरकार के कदम का विरोध कर रहे थे। काला दुपट्टा ओढ़े और नारेबाजी करते हुए भाजपा विधायक सदन के वेल में आ गए। उन्होंने बजट भाषण की प्रतियां भी फाड़ दीं।

उन्होंने अपनी सीटों को फिर से शुरू करने के लिए अध्यक्ष द्वारा बार-बार अपील पर ध्यान नहीं दिया, इसके बाद मंत्री टी. श्रीनिवास यादव ने पूरे सत्र के लिए सदन से उनके निलंबन का प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित किया गया और विधायकों को बाहर भेज दिया गया। निलंबन के विरोध में तीनों विधायक विधानसभा के मुख्य द्वार के सामने धरने पर बैठ गए। उन्होंने आरोप लगाया कि टीआरएस सरकार विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए अलोकतांत्रिक तरीकों का सहारा ले रही है।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्यपाल के अभिभाषण को रद्द कर उन्होंने संवैधानिक पद पर आसीन व्यक्ति का अपमान किया है। हालांकि, सरकार ने अपने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि यह कोई नया सत्र नहीं है बल्कि पिछले सत्र की निरंतरता है।

राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने भी सरकार के इस कदम पर आपत्ति जताई है। उन्होंने शनिवार को एक बयान में कहा, "सदन पांच महीने बाद बैठक कर रहा है। सामान्य परिस्थितियों में, जब इतने लंबे अंतराल के बाद सदन बुलाया जाता है, तो यह एक नया सत्र होता है, लेकिन सरकार ने पहले के सत्र को जारी रखने के लिए चुना है।" राज्यपाल ने सरकार द्वारा उनका अभिभाषण रद्द किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्होंने बजट पेश करने के लिए अपनी सिफारिश दी है क्योंकि उनका प्राथमिक उद्देश्य लोगों का कल्याण है।

राज्यपाल ने कहा, "हालांकि, मैंने संवैधानिक सम्मेलन का सम्मान करते हुए और राजनीतिक विचारों से परे जाकर और सहकारी संघवाद की भावना को ध्यान में रखते हुए, वित्तीय विधेयक को पेश करने के लिए अपनी सिफारिश से अवगत कराया है। मुझे अपनी सिफारिश देने के लिए अपना समय लेने की स्वतंत्रता है। लेकिन यह अच्छी तरह से जानते हुए कि लोगों का कल्याण शामिल है और लोगों के कल्याण को प्राथमिकता देते हुए, मैंने बिना किसी समय के अपनी सिफारिश दी।"

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement