Friday, April 26, 2024
Advertisement

चक्रवाती तूफान Mocha लेगा प्रचंड रूप ! 100 किमी प्रतिघंटे से ज्यादा तेज रफ्तार से चलेंगी हवाएं, अंडमान में अलर्ट

यह गहरे दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा। बाद में, धीरे-धीरे 11 मई को यह प्रचंड चक्रवाती तूफान में और 12 मई को दक्षिण पूर्व एवं उससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी के क्षेत्रों में अति प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: May 10, 2023 21:31 IST
चक्रवात- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो चक्रवात

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मोचा कल अपना प्रचंड रूप ले सकता है। मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान उत्तर और उत्तर-पश्चिम की बढ़ते हुए 11 मई की सुबह तक एक प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप प ले सकता है। 11 मई की आधी रात तक इसके अत्यंत प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। यह 13 मई को थोड़ा कमजोर पड़ेगा। 14 मई के आसपास कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यामार के बीच) 100 किमी से भी तेज रफ्तार से तटों को पार करेगा। 

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में पोर्ट ब्लेयर के पास एक गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया है और संभवत: बुधवार शाम तक यह पूर्ण विकसित चक्रवात का रूप ले लेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। चक्रवाती तूफान पर करीब से नजर रख रहे आईएमडी ने कहा कि इसके रविवार को बांग्लादेश में कॉक्स बाजार और म्यांमा में क्यॉकप्यू के बीच दस्तक देने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा, “12 मई को, यह मध्य बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और आसपास के क्षेत्रों में एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।” क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, कोलकाता में निदेशक (मौसम), जी.के. दास ने एक बयान में कहा, 'गहरे दबाव का क्षेत्र कुछ समय के लिए उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और फिर उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ते हुए शाम में इसी क्षेत्र में धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है।'

 बयान के अनुसार, 'यह गहरे दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा। बाद में, धीरे-धीरे 11 मई को यह प्रचंड चक्रवाती तूफान में और 12 मई को दक्षिण पूर्व एवं उससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी के क्षेत्रों में अति प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा।’ इसके बाद इसके धीरे-धीरे 13 मई तक कमजोर होने की संभावना है। इस बीच, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह प्रशासन ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर चेतावनी जारी कर दी है। अंडमान निकोबार के तटीय क्षेत्रों में मछुआरों को 13 मई तक समुद्री क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है। यात्रियों और जलपोतों की सुरक्षा के मद्देनजर पोर्ट ब्लेयर में जहाजरानी सेवा निदेशालय ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि मौसम के हालात को देखते हुए पोर्ट ब्लेयर में हार्बर-फेरी सेवाओं को संक्षिप्त नोटिस पर निलंबित किया जा सकता है। 

अधिसूचना के अनुसार, 'यात्रियों, दैनिक मुसाफिरों और पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की असुविधा से बचने के लिए ऐहतियात के साथ अपनी यात्रा की योजना बनाएं।' चक्रवाती तूफान ‘मोका’ के कारण अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में 12 मई तक भारी बारिश हो सकती है। आपातकालीन परिचालन केंद्र अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए 24 घंटे कार्य कर रहा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement