Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Delhi Air Pollution: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को लिखा पत्र, कहा- ऐसे वाहनों पर लगाया जाए बैन

दम तोड़ रही दिल्ली पर कहर बनकर बरपा है वायु प्रदूषण। दिल्ली में चारों तरफ स्मॉग की परत दिखाई पड़ रही है। इस बीच दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र लिखकर भूपेंद्र यादव से एक अनुरोध किया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: November 04, 2023 14:01 IST
Delhi Air Pollution Environment Minister Gopal Rai wrote a letter to Union Minister Bhupendra Yadav - India TV Hindi
Image Source : PTI गोपाल राय ने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर की ये मांग

Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण अब लोगों के लिए परेशानी का कारण बनने लगी है। राजधानी दिल्ली की एक्यूआई 500 के पार पहुंच चुका है। वहीं वायु गुणवत्ता बेहद गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। इस बीच ग्रेप 3 के नियमों को भी लागू किया जा चुका है, बावजूद इसके दिल्ली में वायु प्रदूषण थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने गोपाल से राय से अनुरोध किया कि वे पड़ोसी राज्यों से दिल्ली में बीएस 4 मानदंडों का पालन न करने वाले वाहनों के प्रवेश पर प्रभावी ढंग से प्रतिबंध लगाए और एनसीआर में भी ऐसे वाहनों पर प्रतिबंध लगाए।

Related Stories

गोपाल राय ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र

इस पत्र में गोपाल ने आगे अनुरोध करते हुए लिखा कि वे पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की एक आपात बैठक बुलाएं। बता दें कि दिल्ली में एक्यूआई 500 के पार जा चुका है। वहीं एनसीआर भी इससे काफी ज्यादा प्रभावित है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (T3) पर एक्यूआई 571 दर्ज किया गया। दिल्ली के धीरपुर में सुबह के वक्त एक्यूआई 542 दर्ज किया गया। वहीं नोएडा में भी हालात कुछ ऐसे ही बने हुए हैं। यहां एक्यूआई गंभीर श्रेणी पहुंच गया है जो 576 दर्ज किया गया है। बता दें कि सेक्टर 116 में एक्यूआई 426 दर्ज किया गया है। वहीं नोएडा सेक्टर 62 में एक्यूआई 428 दर्ज किया गया है। 

दिल्ली की हालत गंभीर

इस बीच लोगों का कहना है कि वायु प्रदूषण के कारण वातावरण में उनका दमघुट रहा है और लोगों को भारी महसूस हो रहा है। वहीं डॉक्टरों की मानें तो अगर आप वर्तमान में दिल्ली की हवा में सांस ले रहे हैं तो आप प्रतिदिन 25-30 सिगरेट पीने के बराबर विषाक्त पदार्थ को अपने शरीर में ले रहे हैं। बता दें कि दिल्ली में वायु प्रदूषण एक अहम मुद्दा है। इस बाबत बीते कल दिल्ली में बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल वाहनों पर बैन लगा दिया गया था। इसी मामले में अब गोपाल राय ने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement