Saturday, July 13, 2024
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट की बत्ती हुई गुल, कई उड़ानें रद्द, कइयों के उड़ान में देरी

दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान की कई उड़ानों को आज रद्द करना पड़ा है। वहीं कई उड़ानें देरी से चल रही हैं। इसका मुख्य कारण है दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली का कट जाना। खबर बनाने तक करीब 20 मिनट से दिल्ली एयरपोर्ट पर लाइट नहीं है। इस कारण परिचालन बाधित हो रहा है।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: June 17, 2024 16:58 IST
delhi airport Power outage at terminal 2 Many flights were cancelled rmany were delayed- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली एयरपोर्ट

दिल्ली-एनसीआर में केवल लोग ही बिजली कटने की समस्या का सामना नहीं कर रहे हैं। इस बार तो दिल्ली एयरपोर्ट की भी बत्ती गुल हो गई है। दरअसल दिल्ली एयरपोर्ट पर पिछले 20 मिनट से बिजली नहीं है। इस पावर कट से विमान परिचालन बाधित हुआ है। कई विमान इस कारण देर से उड़ान भर रहे हैं। बता दें कि टर्मिनल 2 से कई उड़ाने केवल लेट ही नहीं बल्कि रद्द भी हो गई हैं। बता दें कि एयरपोर्ट पर लाइट कटने की वजह से राजधानी दिल्ली का एयरपोर्ट ब्लैक आउट हो चुका है। इस कारण एयरपोर्ट पर सारे काम ठप्प पड़ चुके हैं। विमान की देरी हो या भीषण गर्मी, यात्रियों को कई दिक्कतों का सामना दिल्ली एयरपोर्ट पर करना पड़ रहा है। 

ब्लैक आउट हुआ दिल्ली एयरपोर्ट

खबरों के मुताबिक, एयरपोर्ट की लाइट कट जाने की वजह से इंटरनेशनल और डोमेस्टिक दोनों ही फ्लाइट्स की उड़ान पर असर पड़ा है। लाइट कटने की वजह यात्रियों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही यात्री चेकइन भी नहीं कर पा रहे हैं और सुरक्षा की चेकइन भी ठप्प पड़ गई है। दरअसल सुरक्षा के लिए डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए बिजली की जरूरत होती है। वहीं इमीग्रेशन ब्यूरो के सिस्टम सहित एयरोब्रिज का ऑपरेशन ठप्प पड़ गया है। इसका परिणाम यह हुआ है कि कुछ एयरपोर्ट के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पूरी तरह ब्लैक आउट यानी गायब हो चुका है।

20 मिनट बाद आई लाइट

बता दें कि इस तरह की घटनाएं किसी भी एयरपोर्ट पर बेहद कम देखने को मिलती है। खासकर जब देश की राजधानी दिल्ली का एयरपोर्ट हो तो इस तरह की घटना बेहद दुर्लभ मानी जाती है। हालांकि अब ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि करीब 20 मिनट तक लाइट कटने के बाद अब दिल्ली एयरपोर्ट पर लाइट वापस आ चुकी है। साथ ही सभी सेवाओं को फिर से बहाल कर दिया गया है। लेकिन इन सिस्टम को दोबारा रिस्टार्ट होने में खासा समय लग गया है। इस कारण फ्लाइट ऑपरेशन को दोबारा शुरू होने में भी काफी समय लग गया। 

हाईवोल्टेज के कारण हुई थी दिक्कत

इस घटना के मद्देनजर दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा कि आज दोपहर करीब 2 बजे, दिल्ली एयरपोप्ट के मेन रिसीविंग सब स्टेशन ने ग्रिड पर एक महत्वपूर्ण वोल्टेज स्पाइक का पता लगाया, जो कथित तौर पर 765 केवी लाइन के ट्रिप होने के कारण हुआ था। दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड ग्रइड से इस हाईवोल्टेज लाइट ने सभी आईजीआई टर्मिनलों को कुछ समय के लिए प्रभावित किया, जिससे सिक्योरिटी और चेकइन में दिक्कतें होने लगीं। हालांकि आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने के लिए, सभी टर्मिनलों को सक्रिया रूप से डीजी लोड पर स्विच कर दिया गया। दिल्ली एयरपोर्ट द्वारा स्थापित पावर बैकअप सिस्टम को कुछ ही मिनटों में फिर चालू भी कर दिया गया। 

(रिपोर्ट- अनामिका गौर)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement