Saturday, May 04, 2024
Advertisement

सरकारी नौकरी के नाम पर ये वेबसाइट लगा रही चूना, शिक्षा मंत्रालय ने जारी की सख्त चेतावनी

सरकारी नौकरी के नाम पर फर्जी वेबसाइटों द्वारा लोगों से ठगी का काम किया जाता है। ये सरकारी वेबसाइट होने का दावा करती हैं और लोगों से फीस के नाम पर पैसे ऐंठती हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: September 01, 2023 22:03 IST
शिक्षा मंत्रालय- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA शिक्षा मंत्रालय

नौकरी की चाहत किसे नहीं होती है। हर कोई दिन-रात इसी कोशिश में होता है कि कोई अच्छी सी नौकरी मिल जाए। और अगर बात सरकारी नौकरी की हो तो क्या ही कहने। हालांकि, कई बार युवाओं को सरकारी नौकरी का झांसा देकर ठग फर्जी वेबसाइट्स के माध्यम से अपना शिकार बनाते हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट को लेकर सरकार ने चेतावनी जारी की है जो लोगों को सरकारी नौकरी देने का दावा कर रही है और बड़ा चूना लगी रही है। 

सर्व शिक्षा अभियान के नाम पर ठगी

हाल ही में भारत के शिक्षा मंत्रालय के सर्व शिक्षा अभियान में सरकारी नौकरी करने का वादा करने वाली वेबसाइट का खुलासा हुआ है। ये वेबसाइट लोगों को सरकारी नौकरी के लिए आवेदन और आवेदन फीस जमा करवाकर लोगों को ठग रही है। इस वेबसाइट को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने अलर्ट भी जारी किया है।

मंत्रालय ने दी चेतावनी
फर्जी वेबसाइट द्वारा सर्व शिक्षा अभियान में सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा देने वाले दावे पर शिक्षा मंत्रालय ने लोगों को अलर्ट जारी किया है। मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में युवाओं को ऐसी फर्जी वेबसाइटों पर नौकरी के लिए आवेदन से बचने की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा है कि उम्मीदवार ऐसी किसी भी जानकारी के लिए संबंधित विभाग वेबसाइट, टेलीफोन कॉल/ ई-मेल की मदद से कंफर्म करे। अन्यथा इसके परिणाम के लिए संबंधित व्यक्ति खुद ही जिम्मेदार होगा।

ऐसे चुना लगाती हैं ये वेबसाइट्स
शिक्षा मंत्रालय समेत कई विभागों में नौकरी दिलवाने के नाम पर लोगों से ठगी के मामले समय-समय पर सामने आते रहते हैं। ठग इन फर्जी वेबसाइट्स को एकदम असली से मिलता-जुलता बनाते हैं जिससे लोगों को आसानी से झांसा दिया जा सके। इन वेबसाइट्स के माध्यम से लोगों से नौकरी के नाम पर आवेदन और फीस भी वसूली जा रही है। इनमें से कुछ वेबसाइट्स www.sarvashiksha.online, https://samagra.shikshaabhiyan.co.in, https://shikshaabhiyan.org.in से मिलते-जुलते भी बनाए गए हैं। लोगों को इनसे सावधान रहने की सलाह जारी की जाती है। 

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-3 के बाद अब Aditya-L1 की लॉन्चिंग, इन लिंक से घर बैठे देखें ISRO के सूर्य मिशन का लाइव टेलीकास्ट

ये भी पढ़ें- कहां होगी I.N.D.I.A गठबंधन की अगली बैठक? सुप्रिया सुले ने कर दिया खुलासा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement