Friday, May 03, 2024
Advertisement

Social Media: सावधान हो जाइए! अगर ज्यादा सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं समय तो हो सकती है ये रोग, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Social Media: एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सोशल मीडिया लगातार यूज करने से लोग तनाव महसूस करने लग रहे हैं। इसके आदि हो जाने पर इंसानों के स्वास्थ्य पर असर कर रहा है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: October 14, 2022 18:43 IST
Social Media- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV /TWITTER Social Media

Highlights

  • लक्षणों को और खराब हो सकता है
  • सोशल मीडिया के उपयोग को बढ़ाता है
  • आपके संबंधों का भी कुछ ऐसा ही हाल है

Social Media: हम अक्सर अपनी सेहत पर सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभावों के बारे में सुनते तो हैं, लेकिन आम तौर पर इसके बारे में सोचते नहीं हैं हालांकि हकीकत यह है कि सोशल मीडिया बहुत हद तक हमारी सोच को प्रभावित कर सकता है। हाल के एक अध्ययन में न्यूजीलैंड में एक अध्ययन के जरिए सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं का उपयोग करते हुए, चार वर्षों में 7,000 से अधिक वयस्कों में सोशल मीडिया के उपयोग और स्वास्थ्य पर इसके संबंधों की जांच की। आपको बता दें कि सोशल मीडिया का उपयोग और सेहत एक दूसरे को प्रभावित करती है।

सोशल मीडिया हम पर करता है अटैक 

खराब स्वास्थ्य - विशेष रूप से उच्च मनोवैज्ञानिक संकट और कम जीवन संतुष्टि के कारण एक साल बाद सोशल मीडिया के अधिक उपयोग की भविष्यवाणी की, और सोशल मीडिया के अधिक उपयोग ने एक साल बाद खराब सेहत की भविष्यवाणी की। एक दुष्चक्र दिलचस्प बात यह है कि सोशल मीडिया हमारे स्वास्थ्य को दूसरे तरीकों की तुलना में अधिक प्रभावित करता है। "कोई तनाव नहीं" से "कुछ समय के लिए तनावगस्त होना", या "कुछ समय" से "अधिकांश समय" तक व्यथित होना, एक वर्ष बाद दैनिक सोशल मीडिया के अतिरिक्त 27 मिनट के उपयोग से जुड़ा था। 

सोशल मीडिया नकारात्मक का भाव बढ़ाता है
ये निष्कर्ष सभी आयु समूहों के पुरुषों और महिलाओं में समान थे। इससे पता चलता है कि जिन लोगों की सेहत खराब है, वे शायद सोशल मीडिया की ओर अधिक रुख कर रहे हैं, शायद एक जवाबी उपाय के रूप में, लेकिन यह मदद नहीं कर रहा है। दुर्भाग्य से, और विरोधाभासी रूप से, सोशल मीडिया की ओर मुड़ना उन भावनाओं और लक्षणों को और खराब हो सकता है जिनसे आप बचने की उम्मीद कर रहे हैं। हमारे अध्ययन में पाया गया कि सोशल मीडिया के अधिक उपयोग के परिणाम खराब स्वास्थ्य के रूप में सामने आते हैं, जो बदले में सोशल मीडिया के उपयोग को बढ़ाता है, मौजूदा नकारात्मक भावनाओं को बढ़ाता है, और इसी तरह यह सिलसिला एक दुष्चक्र बनाता है जिसमें लोग फंसते दिखते हैं। 

बन गया है एक जटिल समस्या 
अगर आपको लगता है कि सोशल मीडिया के साथ आपके संबंधों का भी कुछ ऐसा ही हाल है, तो कुछ रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग करके आप इस दुष्चक्र से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया का उपयोग कैसे और क्यों करते हैं, इस पर चिंतन करें सोशल मीडिया स्वाभाविक रूप से खराब नहीं है, लेकिन हम उनका उपयोग कैसे और क्यों करते हैं, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है - इससे भी ज्यादा कि हम सोशल मीडिया पर कितना समय बिताते हैं। उदाहरण के लिए, दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए या मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग बेहतर स्वास्थ्य से जोड़ा गया है, जबकि सोशल मीडिया पर तुलना करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

सिर्फ दस मिनट के भीतर महिलाओं का मूड खराब करता है
अपने दोस्तों से चैट करें और अपने दिल को बहलाने के लिए कुछ मजाहिया वीडियो देखें, लेकिन तुलनाओं से बचें। हम जो ऑनलाइन देखते हैं वह भी महत्वपूर्ण है। एक प्रायोगिक अध्ययन में पाया गया कि यात्रा से जुड़ी तस्वीरें देखने की तुलना में ऐसे लोगों की तस्वीरें देखने से, जो पतले दुबले हैं और जिनकी फिगर बहुत अच्छी है और जिन्होंने फिटनेस गतिविधियों में शामिल होने के समय पहने जाने वाले कपड़े पहने हुए हैं, सिर्फ दस मिनट के भीतर महिलाओं का मूड खराब हो सकता है। और बिना सोचे समझे स्क्रॉल करना हानिकारक भी हो सकता है। शोध से पता चलता है कि सोशल मीडिया का बिना मकसद उपयोग सक्रिय उपयोग (जैसे दोस्तों के साथ बात करना या बातचीत करना) की तुलना में सेहत के लिए अधिक हानिकारक है। तो सावधान रहें कि आप सोशल मीडिया का उपयोग कैसे और क्यों करते हैं, और यह आपको कैसा महसूस कराता है!

दुरी बनाने पर मिलेगी आराम 
यदि आपका अधिकांश उपयोग "हानिकारक" श्रेणी के अंतर्गत आता है, तो यह आपके उपयोग को बदलने या कम करने, या यहां तक ​​कि एक विराम लेने का संकेत है। 1,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ 2015 के एक प्रयोग में पाया गया कि केवल एक सप्ताह के लिए फेसबुक से ब्रेक लेने से जीवन की संतुष्टि में वृद्धि हुई है। सोशल मीडिया को अन्य गतिविधियों की जगह न लेने दें जीवन संतुलन का नाम है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अभी भी अपने फोन से हटकर महत्वपूर्ण गतिविधियों में संलग्न हैं जो आपकी सेहत को बेहतर बनाती हैं। शोध से पता चलता है कि घर से बाहर, किसी शौक या कौशल पर बिताया गया समय और शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना आपकी सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसलिए अपना फोन नीचे रखें और दोस्तों के साथ पिकनिक का आयोजन करें, किसी नयी गतिविधि में शामिल हों, या अपने शरीर को हिलाने का एक सुखद तरीका खोजें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement