Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Jharkhand News : ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया ऐलान, 'झारखंड में 14 नये हवाई रूट, तीन और एयरपोर्ट होंगे'

Jharkhand News : ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा, ‘झारखंड में जल्द ही पांच हवाई अड्डे होंगे। रांची और देवघर के बाद, हम बोकारो, जमशेदपुर और दुमका में हवाई अड्डे स्थापित करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: July 12, 2022 16:39 IST
 Jyotiraditya Scindia, Civil Aviation Minister- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Jyotiraditya Scindia, Civil Aviation Minister

Highlights

  • पीएम मोदी ने देवघर हवाई अड्डे का किया उद्घाटन
  • 401 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ एयरपोर्ट
  • 25 मई 2018 को पीएम मोदी ने रखी थी आधारशिला

Jharkhand News : सिविल एविएशन मिनिस्टर (Civil Aviation Minister) ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने मंगलवार को घोषणा की कि झारखंड को तीन और हवाई अड्डे (Airport) मिलने वाले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हवाई संपर्क बढ़ाने के लिए राज्य में 14 नये हवाई मार्ग उपलब्ध कराए जाएंगे। सिंधिया ने पीएम मोदी के साथ झारखंड रवाना होने से पहले ये बातें कहीं। उन्होंने कहा, ‘झारखंड में जल्द ही पांच हवाई अड्डे होंगे। रांची और देवघर के बाद, हम बोकारो, जमशेदपुर और दुमका में हवाई अड्डे स्थापित करेंगे। साथ ही, राज्य में संपर्क बढ़ाने के लिए 14 नए हवाई मार्ग उपलब्ध कराए जाएंगे।

पीएम मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 401 करोड़ रुपये की लागत से 657 एकड़ में बने देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्होंने नए हवाई अड्डे से एयरलाइंस कंपनी इंडिगो की देवघर-कोलकाता उड़ान को भी हरी झंडी दिखाई। हवाई अड्डे की 2500 मीटर लंबी हवाई पट्टी से ‘एअर बस ए320’ के विमान भी उड़ान भर सकते हैं। पीएम मोदी ने 25 मई 2018 को देवघर हवाई अड्डे की आधारशिला रखी थी। प्रधानमंत्री ने झारखंड में करीब 16,800 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास भी किया।

विकास परियोजनाओं से पूर्वी भारत का होगा विकास-पीएम मोदी

झारखंड के लिए कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इन नई परियोजनाओं से पूर्वी भारत का विकास होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में रेल, सड़क, हवाई मार्ग के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का प्रयास पिछले आठ वर्ष से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नए हवाई अड्डे से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे-पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘हम काफी समय से देवघर हवाई अड्डे का सपना देख रहे थे। इससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और नए अवसर भी पैदा होंगे। मैं झारखंड के लोगों को बधाई देता हूं। इन नई परियोजनाओं से बिहार और पश्चिम बंगाल को भी फायदा होगा।’ प्रधानमंत्री मोदी ने दिन में झारखंड में करीब 16,800 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इन नई परियोजनाओं से सम्पर्क बढ़ेगा और लोगों का जीवन भी आसान होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बोकारो-अंगुल गैस लाइन की शुरुआत से झारखंड और ओडिशा के 11 जिलों को फायदा होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement