Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोयंबटूर और मंगलुरु में हुए ब्लास्ट के सिलसिले में NIA की तमिलनाडु, केरल में छापेमारी

ISIS समर्थक आरोपी जेमेशा मुबिन पिछले साल 23 अक्टूबर को एक आत्मघाती हमले को अंजाम देने और मंदिर परिसर को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहा था।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: February 15, 2023 18:41 IST
NIA Raids Terror Blast, Coimbatore Terror Blast, Mangaluru Terror Blast- India TV Hindi
Image Source : PTI कोयंबटूर में बुधवार को NIA की छापेमारी के दौरान तैनात सुरक्षाकर्मी।

नयी दिल्ली/चेन्नई: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने कोयंबटूर और मंगलुरु में हुए विस्फोटों के 2 मामलों में बुधवार को तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में छापेमारी की। NIA के आधिकारिक प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि छापे 40 स्थानों पर मारे गए जिनमें से 32 कोयंबटूर कार बम विस्फोट के सिलसिले में और 8 मंगलुरु विस्फोट से संबंधित हैं। इनमें से एक मामला तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में कोट्टई ईश्वरन मंदिर के सामने विस्फोटक सामग्री वाली एक कार में विस्फोट से संबंधित है।

‘मंदिर उड़ाना चाहता था आरोपी जेमेशा मुबीन’

एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि आरोपी जेमेशा मुबीन ISIS के प्रति निष्ठा की शपथ लेने के बाद पिछले साल 23 अक्टूबर को एक आत्मघाती हमले को अंजाम देने और मंदिर परिसर को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहा था। प्रवक्ता ने कहा कि उसका उद्देश्य समाज में आतंक फैलाना था। दूसरा मामला पिछले साल 19 नवंबर को कर्नाटक के मंगलुरु शहर में एक चलते ऑटो-रिक्शा में हुए प्रेशर कुकर बम ब्लास्ट से जुड़ा है। ब्लास्ट उस समय हुआ था जब आरोपी एक्सप्लोसिव डिवाइस को किसी भीड़-भाड़ वाली जगह पर लगाने के लिए ले जा रहा था।

‘कोयंबटूर केस में 32 जगहों पर हुई छापेमारी’
प्रवक्ता ने कहा कि छापेमारी में बड़ी संख्या में डिजिटल इक्विपमेंट और 4 लाख रुपये नकद जब्त किए गए। उन्होंने कहा कि इन दोनों मामलों में आगे की जांच जारी है। कोयंबटूर मामले से जुड़ी छापेमारी तमिलनाडु और केरल में, कोयंबटूर (14), त्रिच्चि (1), नीलगिरि (2), तिरुनेलवेली (3), तूतीकोरिन (1), चेन्नई (3), तिरुवन्नामलाई (2), डिंडीगुल (1), माइलादुथुराई (1), कृष्णागिरि (1), कन्याकुमारी (1), तेनकासी (1) और एर्णाकुलम (1) समेत 32 स्थानों पर की गई। एजेंसी ने मंगलुरु मामले के संबंध में 8 जगहों, तमिलनाडु के तिरुप्पुर (2) और कोयंबटूर (1), केरल के एर्णाकुलम (4) और कर्नाटक के मैसूर (1) में छापेमारी की।

‘तेनकासी में महिला के घर में मारा गया छापा’
तमिलनाडु में छापेमारी स्थानीय पुलिस सुरक्षा के बीच सुबह 5 बजे शुरू हुई और कई घंटे चली। जिन स्थानों पर छापे मारे गए उनमें तिरुचिरापल्ली में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का आवास और मस्कट में कार ड्राइवरों के रूप में काम करने वाले पिता-पुत्र का माइलादुथुराई स्थित मकान शामिल है। तिरुनेलवेली जिले में छापेमारी के बाद आधार कार्ड, सिम और एक मोबाइल फोन जब्त किया गया। तेनकासी में, एक महिला के घर में छापा मारा गया जो कोयम्बटूर मामले में कुछ संदिग्धों के साथ फोन पर संपर्क में थी।

एक शख्स के घर NIA ने दूसरी बार मारा छापा
चेन्नई में, जांच अधिकारी एक ऐसे व्यक्ति के घर पहुंचे जिसके खिलाफ कोयंबटूर विस्फोट के संबंध में पहले भी छापे मारे गए थे। छापेमारी के बाद उस शख्स ने कहा कि उसे छिपने, अपने फोन से मैसेज को डिलीट करने या डिवाइस बदलने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ऐेसे किसी व्यक्ति से उसका कोई संबंध नहीं जो NIA की जांच के घेरे में है।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement