Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में SIA ने जमात-ए-इस्लामी की करोड़ों रुपये की संपत्ति सील की

SIA ने बताया कि कुपवाड़ा और कंगन (गंदरबल में) कस्बों में JEI की संपत्तियों पर लगभग 2 दर्जन दुकानें किराए पर चल रही थीं, हालांकि उन किराएदारों को किसी भी तरह से परेशान नहीं किया जाएगा।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: December 17, 2022 22:05 IST
Jamaat-e-Islami, Jamaat-e-Islami Jammu and Kashmir, Jammu and Kashmir- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE जमात-ए-इस्लामी को शनिवार को एक करारा झटका लगा है।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर राज्य जांच एजेंसी (SIA) ने शनिवार को प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (JEI) की करोड़ों रुपये की अनेक संपत्तियों को सील कर दिया। उन्होंने बताया कि बारामूला, बांदीपोरा, गांदरबल और कुपवाड़ा जिलों में लगभग 100 करोड़ रुपये मूल्य की करीब एक दर्जन संपत्तियों के इस्तेमाल और वहां प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि SIA की सिफारिश पर बारामूला, बांदीपोरा, गांदरबल और कुपवाड़ा के जिलाधिकारियों द्वारा अधिसूचित किए जाने के बाद संपत्तियों पर रोक लगा दी गई।

‘आतंकी फंडिंग को रोकने में मिलेगी मदद’

अधिकारियों ने बताया कि SIA के इस कदम का मकसद अलगाववादी गतिविधियों के लिए फंडिंग को रोकना और भारत की संप्रभुता के लिए शत्रुतापूर्ण राष्ट्र विरोधी तत्वों तथा आतंकी नेटवर्क के ईकोसिस्टम को खत्म करना है। अधिकारियों ने कहा कि अब किसी को भी इन जगहों पर प्रवेश या इनके इस्तेमाल की इजाजत नहीं है। उन्होंने कहा कि जब्ती की कार्यवाही के दौरान यह पाया गया कि कुपवाड़ा और कंगन (गंदरबल में) कस्बों में JEI की संपत्तियों पर लगभग 2 दर्जन दुकानें किराए पर चल रही थीं।

‘दुकानदारों को नहीं किया जाएगा परेशान’
अधिकारियों ने कहा कि पूरी जांच के बाद यह फैसला किया गया कि दुकानों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को जारी रखने की इजाजत दी जाएगी ताकि जिन लोगों का JEI से कोई रिश्ता न हो और वे केवल JEI को किराया देने वाले किराएदार हों, उन्हें किसी तरह की सजा न मिले और उनकी रोजी-रोटी प्रभावित न हो। उन्होंने कहा, ‘कार्रवाई केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में काफी हद तक आतंकवाद के वित्त पोषण करने के खतरे को खत्म कर देगी।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement