Thursday, May 02, 2024
Advertisement

संसद का विशेष सत्र आज से शुरू, 19 सितंबर से नए संसद भवन में चलेगी कार्यवाही, केंद्र सरकार ला सकती है कई विधेयक

केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र की आज से शुरुआत हो रही है। यह सत्र 18-22 सितंबर तक चलेगा। वहीं 19 सितंबर को होने वाली बैठक नए संसद भवन में होगी। इसके बाद 20 सितंबर से पूरा कामकाज नए संसद भवन से ही किया जाएगा।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: September 18, 2023 6:25 IST
Special session of Parliament starts from today from 18th to 22nd September Central Government can b- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद का विशेष सत्र आज से शुरू

Parliament Special Session: केंद्र सरकार द्वारा संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है। यह विशेष सत्र 18 सितंबर से 22 सितंबर तक चलेगा। केंद्र सरकार ने इस विशेष सत्र की घोषणा करते हुए कहा था कि यह एक नियमित सत्र है। इसे मौजूदा लोकसभा का 13वां और राज्यसभा का 261 सत्र बताया जा रहा है। इस सत्र के दौरान 5 बैठकें की जाएंगी। सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक चलेगी। इसके बाद दोपहर 2 बजे से शुरू होकर शाम के 6 बजे तक चलेगी। आशंका जताई जा रही है कि मोदी सरकार द्वारा इस विशेष सत्र में कई बिलों को पास किया जा सकता है। 

संसद का विशेष सत्र

जानकारी के मुताबिक पुराने संसद भवन में ही विशेष सत्र की शुरुआत की जाएगी। साथ ही 19 सितंबर को पुराने संसद भवन में एक फोटो सेशन रखा गया है। इसी दिन सेंट्रल हॉल में 11 बजे एक समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद सभी सांसद नए संसद भवन पहुंचेंगे। इसके बाद 19 सितंबर को होने वाली बैठक नए संसद भवन में होगी। वहीं 20 सितंबर से नए संसद भवन से ही सारे काम-काज संचालित किए जाएंगे। गौरतलब है कि राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने रविवार के दिन नए संसद भवन राष्ट्रीय ध्वज को फहराया था। 

इन विधेयकों पर हो सकती है चर्चा

बता दें कि केंद्र सरकार को संसद में सूचीबद्ध एजेंडों से अलग कुछ नए कानून या अन्य मामलों को सदन में पेश करने का विशेषाधिकार प्राप्त है। हालांकि, सरकार किन विधेयकों पर चर्चा करेगी या किन कानूनों को लेकर आएगी। इस बाबत कोई अधिकारी बयान केंद्र सरकार के किसी भी पदाधिकारी द्वारा जारी नहीं किया गया है। इस बीच लोकसभा और राज्य विधानसभाओ जैसी निर्वाचित विधायिकाओं में महिलाओं के लिए आरक्षण सुनिश्चित करने वाले विधेयक के बारे में चर्चा जोरों-शोरों से हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि 18-22 सितंबर के बीच होने वाली सदन की कार्यवाही के दौरान केंद्र सरकार कई अहम विधेयकों को ला सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement