1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. धनखड़ जीते, मार्ग्रेट हारीं; नए उपराष्ट्रपति को बधाई संदेश में अल्वा ने अपनों को घेरा

V-P Election Results: धनखड़ जीते, मार्ग्रेट हारीं; नए उपराष्ट्रपति को बधाई संदेश में अल्वा ने अपनों को घेरा

V-P Election Results: धनखड़ की जीत के बाद विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा ने उन्हें बधाई दी। उन्होंने लिखा कि यह चुनाव विपक्ष के लिए साथ मिलकर काम करने, अतीत को भुलाने और विश्वास बहाल करने का अवसर था।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: August 07, 2022 6:37 IST
Margaret Alva congratulates Jagdeep Dhankhar and questions the opposition- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Margaret Alva congratulates Jagdeep Dhankhar and questions the opposition

Highlights

  • उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ की जीत
  • 528 वोट हासिल करके मार्गरेट अल्वा को हराया
  • अल्वा ने अपने सहयोगी दलों पर ही उठाए सवाल

V-P Election Results: उपराष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 528 वोट हासिल करके विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को हरा दिया। अधिकारियों ने बताया कि अल्वा को सिर्फ 182 वोट हासिल हुए। इस चुनाव में कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए और 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया। धनखड़ अब एम वेंकैया नायडू की जगह देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे। धनखड़ की जीत के बाद विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने उन्हें  बधाई दी। उन्होंने लिखा कि यह चुनाव विपक्ष के लिए साथ मिलकर काम करने, अतीत को भुलाने और विश्वास बहाल करने का अवसर था।

मार्ग्रेट अल्वा नें 'अपनों' पर उठाए सवाल

उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को टोटल 182 वोट ही मिले हैं। NDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की जीत के बाद अल्वा ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी। मार्ग्रेट अल्वा ने लिखा, "धनखड़ को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई! मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया। साथ ही हमारे छोटे लेकिन गहन अभियान के दौरान सभी स्वयंसेवकों को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए भी धन्यवाद।

अपने अगले ट्वीट में अल्वा ने अपनों पर ही सवाल उठाते हुए लिखा, "यह चुनाव विपक्ष के लिए एक साथ काम करने, अतीत को पीछे छोड़ने और एक दूसरे के बीच विश्वास बनाने का अवसर था। दुर्भाग्य से कुछ विपक्षी दलों ने एकजुट विपक्ष के विचार को बेपटरी करने के प्रयास में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा का समर्थन करना चुना। मेरा मानना है कि ऐसा करके इन पार्टियों और उनके नेताओं ने अपनी साख को नुकसान पहुंचाया है।" अल्वा ने आगे लिखा, "यह चुनाव खत्म हो गया है। हमारे संविधान की रक्षा, हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने और संसद की गरिमा बहाल करने की लड़ाई जारी रहेगी।"

अल्वा को हराकर धनखड़ बने देश के नए उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 528 वोट हासिल करके विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को शिकस्त दी है। अधिकारियों ने बताया कि अल्वा को सिर्फ 182 वोट मिले। कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए, 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने मतदान किया, जबकि 50 से अधिक सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया। 

Latest India News