Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश, पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Today: देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी से ठंड में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। वहीं, उत्तर भारत के कई राज्यों में कोहरे से राहत नहीं मिली है। दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में आज सुबह हल्की बारिश हुई।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: February 05, 2024 7:11 IST
हिमाचल में बर्फबारी- India TV Hindi
Image Source : ANI हिमाचल में बर्फबारी

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सोमवार तड़के सुबह हल्की बारिश हुई। इसके अलावा पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बूंदाबांदी हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई लेकिन कई इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

कई राज्यों में छाए हुए हैं बादल

मौसम विभाग के अनुसार, देश के अनेक राज्यों में बादल छाए हुए हैं। उत्तर-पश्चिम भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश का दौर अगले दो दिन तक जारी रहेगा। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 7- 13 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है। सबसे कम न्यूनतम तापमान बिहार के गया में 7.6 डिग्री दर्ज किया गया। 

यहां पर बारिश और बर्फबारी होगी

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पिछले 24 घंटे के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रविवार को बर्फबारी होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ जबकि कई उड़ानें रद्द कर दी गईं और राष्ट्रीय राजमार्गों सहित विभिन्न सड़कों को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद करना पड़ा। मौसम की स्थिति में भारी बदलाव के कारण श्रीनगर और लेह में रनवे बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार से कश्मीर में मौसम में सुधार होने की उम्मीद है।

हिमाचल में बर्फबारी से 450 से ज्यादा सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी और बारिश के बाद पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 475 सड़कें वाहनों के लिए बंद कर दी गईं। राज्य के कई इलाकों में पूरे दिन आसमान में घने बादल छाए रहे और दृश्यता कम होने से वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ। अधिकारियों ने कहा कि शिमला में 161 सड़कें बंद हैं, इसके बाद लाहौल-स्पीति में 157, कुल्लू में 71, चंबा में 69 और मंडी जिले में 46 सड़कें बंद हैं।

 उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी

इस बीच, उत्तराखंड में रविवार को ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी होने और निचले इलाकों में बारिश के बाद कड़ाके की ठंड जारी रही। राज्य के बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड, औली, देहरादून के चकराता और उत्तरकाशी जिले के चौरंगीखाल और नचिकेता ताल में बर्फबारी हुई।  

 यहां पर कोहरा

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के कई इलाकों में सुबह के दौरान घना कोहरा देखने को मिल रहा है। वहीं, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी सुबह कुछ घंटों के लिए कोहरा देखने को मिलेगा। इन राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान कोहरे से राहत नहीं मिलेगा।

यहां देखे मौसम के सभी अपडेट्स- मौसम का हाल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement