1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मान गए राहुल गांधी लेकिन कांग्रेस नेताओं को विकल्प तलाशने के लिए कहा

मान गए राहुल गांधी लेकिन कांग्रेस नेताओं को विकल्प तलाशने के लिए कहा

राहुल गांधी फिलहाल कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने के लिए तैयार हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक अहमद पटेल और प्रियंका गांधी की कई दौर की मीटिंग के बाद इस बात पर सहमती बनी है। हालांकि राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं को विकल्प तलाशने के लिए कहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 28, 2019 12:12 IST
इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी, कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसला संभव: सूत्र- India TV Hindi
इस्तीफा देने पर अड़े राहुल गांधी, कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसला संभव: सूत्र

नयी दिल्ली: राहुल गांधी फिलहाल कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने के लिए तैयार हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक अहमद पटेल और प्रियंका गांधी की कई दौर की मीटिंग के बाद इस बात पर सहमती बनी है। हालांकि राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं को विकल्प तलाशने के लिए कहा है। बता दें कि 25 मई को राहुल गांधी ने कहा था कि वो कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष नहीं रहना चाहते। लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी।

इससे पहले सूत्रों से खबर आई थी कि कांग्रेस अपनी कार्यसमिति की एक और बैठक आयोजित करने की योजना बना रही है। सूत्रों ने बताया था कि राहुल गांधी ने स्पष्ट रूप से पार्टी से कहा है कि वह पद छोड़ने के अपने फैसले से पीछे नहीं हट रहे हैं। बैठक में राहुल गांधी को अंतिम बार मनाने की कोशिश की जाएगी, साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था पर भी विचार किया जाएगा।

वहीं लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के मद्देनजर पार्टी की पंजाब इकाई के अध्यक्ष सुनील जाखड़, झारखंड इकाई के अजय कुमार और असम इकाई के अध्यक्ष रिपुन बोरा ने इस्तीफे की पेशकश की है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर अड़े हुए हैं और कहा जा रहा है कि उन्होंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को यह अवगत करा दिया है कि अब नया अध्यक्ष चुनने का समय आ गया है।

अहमद पटेल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैंने सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात का समय मांगा था ताकि रोजमर्रा के प्रशासनिक कामों पर चर्चा की जा सके। आज की मुलाकात उसी संदर्भ में थी। दूसरी सभी अटकलें गलत और बेबुनियाद हैं।’’

उधर, चुनावी हार का असर कर्नाटक में भी दिख रहा है जहां कांग्रेस जद(एस) के साथ मिलकर गठबंधन सरकार चला रही है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के खराब चुनावी प्रदर्शन से पार्टी के कई विधायक नाखुश हैं। दो विधायकों के भाजपा नेताओं से मुलाकात की भी खबर है। राजस्थान में भी कांग्रेस का सूपड़ा साफ होने के बाद राज्य सरकार के कई मंत्रियों एवं विधायकों ने जवाबदेही तय करने और कार्रवाई की मांग की है।

राहुल गांधी के इस्तीफे पर अड़े होने की खबरों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता पटेल एवं वेणुगोपाल ने उनसे मुलाकात की। इससे पहले पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान जारी कर मीडिया एवं अन्य लोगों का आह्वान किया कि वे सीडब्ल्यूसी की बैठक की शुचिता बनाएं रखें और अफवाहों से बचें।

उधर, गांधी से मुलाकात के बाद वेणुगोपाल राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भी मिले। गौरतलब है कि 25 मई को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की थी, हालांकि सीडब्ल्यूसी ने उनकी पेशकश को खारिज किया और उन्हें संगठन में सभी स्तर पर आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X