Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन तनाव पर बोले पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, यह समय एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होने का है

चीन से तनाव को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है और कहा है कि हमारे जवानों की शहादत बेकार नहीं जानी चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 22, 2020 9:30 IST
Disinformation No Substitute for Decisive Leadership, Manmohan Singh Tells Govt on Galwan Valley Cla- India TV Hindi
Image Source : PTI Disinformation No Substitute for Decisive Leadership, Manmohan Singh Tells Govt on Galwan Valley Clash

नई दिल्ली: चीन से तनाव को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है और कहा है कि हमारे जवानों की शहादत बेकार नहीं जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह समय एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होने का है। उन्होंने यह भी कहा कि 15-16 जून को गलवान वैली में भारत के 20 साहसी जवानों ने सर्वोच्च कुर्बानी दी। इस सर्वोच्च त्याग के लिए हम इन साहसी सैनिकों व उनके परिवारों के कृतज्ञ हैं, लेकिन उनका यह बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए।

Related Stories

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा, "आज हम इतिहास के एक नाजुक मोड़ पर खड़े हैं। हमारी सरकार के निर्णय व सरकार द्वारा उठाए गए कदम तय करेंगे कि भविष्य की पीढ़ियां हमारा आंकलन कैसे करें। जो देश का नेतृत्व कर रहे हैं, उनके कंधों पर कर्तव्य का गहन दायित्व है। हमारे प्रजातंत्र में यह दायित्व देश के प्रधानमंत्री का है। प्रधानमंत्री को अपने शब्दों व ऐलानों द्वारा देश की सुरक्षा एवं सामरिक व भूभागीय हितों पर पड़ने वाले प्रभाव के प्रति सदैव बेहद सावधान होना चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "चीन ने अप्रैल, 2020 से लेकर आज तक भारतीय सीमा में गलवान वैली एवं पांगोंग त्सो लेक में अनेकों बार जबरन घुसपैठ की है। हम न तो उनकी धमकियों व दबाव के सामने झुकेंगे और न ही अपनी भूभागीय अखंडता से कोई समझौता स्वीकार करेंगे। प्रधानमंत्री को अपने बयान से उनके षडयंत्रकारी रुख को बल नहीं देना चाहिए तथा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सरकार के सभी अंग इस खतरे का सामना करने व स्थिति को और ज्यादा गंभीर होने से रोकने के लिए परस्पर सहमति से काम करें।"

Disinformation No Substitute for Decisive Leadership, Manmohan Singh Tells Govt on Galwan Valley Cla

Image Source : @KUMARI_SELJA
Disinformation No Substitute for Decisive Leadership, Manmohan Singh Tells Govt on Galwan Valley Clash

पूर्व पीएम ने कहा, "यही समय है जब पूरे राष्ट्र को एकजुट होना है तथा संगठित होकर इस दुस्साहस का जवाब देना है। हम सरकार को आगाह करेंगे कि भ्रामक प्रचार कभी भी कूटनीति तथा मजबूत नेतृत्व का विकल्प नहीं हो सकता। पिछलग्गू सहयोगियों द्वारा प्रचारित झूठ के आडंबर से सच्चाई को नहीं दबाया जा सकता।"

मनमोहन सिंह ने यह भी कहा कि वे प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार से आग्रह करते हैं कि वो वक्त की चुनौतियों का सामना करें, और कर्नल बी. संतोष बाबू और हमारे सैनिकों की कुर्बानी की कसौटी पर खरा उतरें, जिन्होंने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ व ‘भूभागीय अखंडता’ के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। इससे कुछ भी कम जनादेश से ऐतिहासिक विश्वासघात होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement