1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. महाराष्ट्र: शरद पवार समेत 7 लोगों का राज्यसभा चुनाव जीतना लगभग तय

महाराष्ट्र: शरद पवार समेत 7 लोगों का राज्यसभा चुनाव जीतना लगभग तय

महाराष्ट्र में राज्यसभा की सात सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन शुक्रवार को मैदान में मौजूद सभी सात उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना लगभग तय हो गया।

IANS IANS
Published on: March 13, 2020 20:31 IST
महाराष्ट्र: शरद पवार समेत 7 लोगों का राज्यसभा चुनाव जीतना लगभग तय- India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र: शरद पवार समेत 7 लोगों का राज्यसभा चुनाव जीतना लगभग तय

मुंबई: महाराष्ट्र में राज्यसभा की सात सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन शुक्रवार को मैदान में मौजूद सभी सात उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित होना लगभग तय हो गया। जिन प्रमुख नेताओं ने नामांकन दाखिल किए हैं, उनमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के छत्रपति उदयन राजे भोसले शामिल हैं।

इनके अलावा अन्य उम्मीदवारों में पिछले साल कांग्रेस से इस्तीफा देकर शिवसेना में शामिल होने वाली प्रियंका चतुर्वेदी, एआईसीसी के महासचिव और कांग्रेस नेता राजीव साटव, भाजपा के भागवत कराड और राकांपा की फौजिया खान शामिल हैं। नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन सिर्फ सात उम्मीदवार ने ही नामांकन दाखिल किया। नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 18 मार्च है। 

इसके बाद सभी सात उम्मीदवार बगैर मतदान के निर्विरोध निर्वाचित हो जाएंगे। यहां एक राज्यसभा सीट के लिए 37 वोटों की जरूरत है और राज्य में पार्टियों की मौजूदा स्थिति के अनुसार, शिवसेना और कांग्रेस को एक-एक सीट मिलेगी, राकांपा को दो और भाजपा को तीन सीटें मिलेंगी, जिसमें एक सीट पर पार्टी ने अठावले को समर्थन दिया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X