Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पूर्व विधायक बलवंत सिंह मनकोटिया ने थामा बीजेपी का दामन, कभी पैंथर्स पार्टी के थे अध्यक्ष

जम्मू कश्मीर की पैंथर्स पार्टी से दो बार विधायक रहे बलवंत सिंह मनकोटिया ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया। उधमपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे मनकोटिया पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 29, 2022 23:36 IST
Balwant Singh Mankotia joins BJP- India TV Hindi
Image Source : PTI Balwant Singh Mankotia joins BJP

Delhi: जम्मू कश्मीर की पैंथर्स पार्टी से दो बार विधायक रहे बलवंत सिंह मनकोटिया ने बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और राजीव चंद्रशेखर, महासचिव व जम्मू एवं कश्मीर के प्रभारी तरुण चुग तथा भाजपा की जम्मू एवं कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना की मौजूदगी में मनकोटिया ने यहां पार्टी मुख्यालय में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर के उधमपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे मनकोटिया पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

अंतरकलह के चलते हुए थे पार्टी से अलग

उधमपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रहे मनकोटिया को पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम सिंह के वारिस के रूप में देखा जाता था। सिंह के निधन के बाद अंतरकलह के चलते करीब डेढ़ वर्ष पहले मनकोटिया पैंथर्स पार्टी से अलग हो गए थे। इसके बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी(AAP) का दामन थाम लिया था। पिछले दिनों पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में आम आदमी पार्टी ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। इस अवसर पर जितेंद्र सिंह ने मनकोटिया को युवा और संघर्षशील नेता बताया और कहा कि उनके आने से जम्मू एवं कश्मीर में भाजपा की स्थिति और मजबूत होगी। चुग ने कहा कि मनकोटिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बेहद प्रभावित हुए हैं और इसलिए उन्होंने भाजपा का दामन थामने का फैसला किया। 

भाजपा में आने की मनकोटिया ने बताई दो मुख्य वजहें

मनकोटिया ने कहा कि भाजपा में शामिल होने के यूं तो कई कारण हैं लेकिन इसकी दो मुख्य वजहें रही। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने महाराजा हरि सिंह की जयंती पर छुट्टी घोषित की। यह बहुत पुरानी मांग थी। यह मांग इसलिए नहीं थी कि वह राजा थे, इसलिए थी कि उनकी दूरदर्शिता की वजह से जम्मू एवं कश्मीर का भारत में विलय हुआ और हम भारतीय बने। दूसरी वजह ये है कि पैंथर्स पार्टी के संस्थापक भीम सिंह अखंड जम्मू एवं कश्मीर (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर सहित) के हिमायती थे और उन्होंने इसके लिए भी बहुत प्रयास किए।’’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement