Sunday, April 21, 2024
Advertisement

दक्षिण के दौरे पर पीएम मोदी, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल को बड़ी सौगात

पीएम मोदी ने अपने दक्षिण दौरे को लेकर ट्वीट कर के जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है कि अगले दो दिनों में वह तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। कार्यक्रमों की शुरुआत तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से होगी।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 02, 2024 14:55 IST
दक्षिण के दौरे पर पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : FILE दक्षिण के दौरे पर पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से दक्षिण भारत के दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल का दौरा करेंगे और यहां हजारों करोड़ रुपये की अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे। अपने इस खास दौरे में पीएम मोदी लक्षद्वीप को आजादी के बाद पहली बार सबमरीन ऑप्टिक फाइबर केबल से जोड़ने की सौगात देंगे। तिरुचिरापल्ली में पीएम मोदी को रिसीव करने तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन भी पहुंचे हैं। आइए जानते हैं पीएम के इस दौरे की सभी अपडेट्स

भारतीदासन विश्वविद्यालय में मुख्य अतिथि हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री 2 जनवरी 2024 को तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली पहुंचे हैं। वह तिरुचिरापल्ली के भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि हैं। भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2024 में यह मेरा पहला सार्वजनिक संवाद है। मैं तमिलनाडु जैसे खूबसूरत राज्य और युवा लोगों के बीच आकर खुश हूं। मुझे यह जानकर भी खुशी हुई कि मैं यहां दीक्षांत समारोह में आने का सौभाग्य पाने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं। मैं इस महत्वपूर्ण अवसर पर सभी अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों को बधाई देता हूं। पीएम ने कहा कि यहां का प्रत्येक स्नातक 2047 तक एक विकसित भारत बनाने में योगदान दे सकता है। मुझे युवा लोगों की क्षमता पर भरोसा है कि वे  2047 के वर्ष को हमारे इतिहास के लिए सबसे महत्वपूर्ण बनाने में योगदान देंगे।

विकास परियोजनाओं का उद्घाटन 

पीएम मोदी ने तिरुचिरापल्ली में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विमानन, रेल, सड़क, तेल और गैस, शिपिंग और उच्चतर शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी 19,850 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और उनकी आधारशिला रखी। पीएम ने यहां कहा कि बड़े निवेशक देश में निवेश कर रहे हैं और तमिलनाडु और देश के लोगों को इसका लाभ मिल रहा है।

सेनगोल का भी जिक्र

पीएम ने यहां कहा- "कामना करता हूं कि वर्ष 2024 सभी के लिए शांतिपूर्ण और समृद्ध हो। यह सौभाग्य की बात है कि 2024 में मेरा पहला सार्वजनिक कार्यक्रम तमिलनाडु में हो रहा है। आज लगभग 20,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं तमिलनाडु की प्रगति को मजबूत करेंगी। मैं आपको इन परियोजनाओं के लिए बधाई देता हूं।" पीएम ने कहा कि भारत को तमिलनाडु की जीवंत संस्कृति और विरासत पर गर्व है। मेरे कई तमिल मित्र थे और मुझे उनसे तमिल संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला। पवित्र सेनगोल को नए संसद भवन में स्थापित किया गया। ये उस सुशासन मॉडल से प्रेरणा लेने का एक प्रयास है जो तमिल विरासत ने देश को दिया। 

लक्षद्वीप को मिलेगा बड़ा फायदा

करीब 3:15 बजे प्रधानमंत्री अगात्ती, लक्षद्वीप पहुंचेंगे जहां वह एक सार्वजनिक समारोह को संबोधित करेंगे। 4 जनवरी, 2024 को, दोपहर लगभग 12 बजे, प्रधानमंत्री कावारत्ती, लक्षद्वीप पहुंचेंगे, जहां वह अन्य बातों के अलावा अनेक विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे और लक्षद्वीप में दूरसंचार, पेयजल, सौर ऊर्जा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों से संबंधित अनेक विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

पीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने अपने दक्षिण दौरे को लेकर ट्वीट कर के जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- "अगले दो दिनों में मैं तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा। कार्यक्रमों की शुरुआत तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से होगी, जहां मैं भारतीदासन विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करूंगा। एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया जाएगा. साथ ही अन्य विकास कार्यों का भी शुभारंभ किया जाएगा. इन कार्यों से कई लोगों को लाभ होगा। मैं लक्षद्वीप के लोगों के बीच रहने के लिए उत्सुक हूं। करोड़ रूपये के विकास कार्य 1150 करोड़ की परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया जाएगा या फिर उनका शिलान्यास किया जाएगा। इन कार्यों में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना, सौर ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा और बहुत कुछ से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- 'पूरी दुनिया मेरे बेटे की बनाई रामलला मूर्ति के दर्शन करेगी', अरुण योगीराज की मां के नहीं रुक रहे खुशी के आंसू

ये भी पढ़ें- ‘मुझे कोई पछतावा नहीं है’, CJI चंद्रचूड़ ने समलैंगिक विवाह से जुड़े फैसले पर कही ये अहम बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement