Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में आडवाणी आएंगे या नहीं? यहां जान लीजिए

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: करोड़ों लोगों के मन में काफी वक्त से सवाल था कि लाल कृष्ण आडवाणी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाएंगे या नहीं। अब इस बात पर आखिरी फैसला सामने आ गया है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 22, 2024 9:56 IST
Ram Mandir Pran Pratishtha - राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा- India TV Hindi
Image Source : ANI राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा।

Ayodhya: अयोध्या नगरी करीब 500 साल बाद अपने प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। आज सोमवार 22 जनवरी 2024 की तारीख को राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस कार्यक्रम के लिए अयोध्या को नई दुलहन की तरह सजाया गया है और भारत समेत पूरी दुनिया में उत्साह का माहौल है। ऐसे में राम मंदिर आंदोलन का नेतृत्व करने वाले नेता लाल कृष्ण आडवाणी के जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है। 

क्या अयोध्या जाएंगे आडवाणी?

करोड़ों लोगों के मन में काफी वक्त से सवाल था कि लाल कृष्ण आडवाणी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाएंगे या नहीं। अब फैसला हो गया है। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी अत्यधिक ठंड के कारण राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल नहीं होंगे। बता दें कि आडवाणी राम मंदिर आंदोलन में एक प्रमुख व्यक्ति थे जिन्होंने अयोध्या में मंदिर के निर्माण की वकालत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

11 दिनों का अनुष्ठान कर रहे पीएम

पीएम मोदी सोमवार को 'प्राण प्रतिष्ठा समारोह की अध्यक्षता करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए पीएम ने 11 दिवसीय 'अनुष्ठान' या विशेष अनुष्ठान शुरू किया है और सख्त नियमों का पालन किया है। वे फर्श पर सो रहे हैं और केवल नारियल पानी का सेवन कर रहे हैं। बता दें कि साल 2020 में अयोध्या में राम मंदिर के 'भूमि पूजन' समारोह की अध्यक्षता भी पीएम मोदी ने ही की थी। 

पीएम मोदी को दी थी बधाई

राम मंदिर आंदोलन के 33 साल पूरे हो चुके हैं। इससे पहले लालकृष्ण आडवाणी ने  मासिक पत्रि‍का ‘राष्‍ट्रधर्म’ से बातचीत की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि वे श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा देखने के लिये आतुर हैं। उन्होंने कहा था कि इस पल को लाने, रामलला का भव्‍य मंदिर बनवाने और उनका संकल्‍प पूर्ण कराने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं। 

ये भी पढ़ें- प्राण प्रतिष्ठा से लेकर अयोध्या में सार्वजनिक सभा तक, जानें क्या होगा आज पीएम मोदी का शेड्यूल

ये भी पढ़ें- 'राम' नाम से सजाया गया मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया', VIDEO मन मोह लेगा, विशाल भंडारे का भी आयोजन


Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement