Saturday, April 27, 2024
Advertisement

'पीएम मोदी ने तप किया-अब हमें भी करना है', प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले RSS प्रमुख मोहन भागवत

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि इस युग के इतिहास में इतनी शक्ति है कि जो भी रामलला की कथा सुनेगा उसके सारे दुःख-दर्द मिट जायेंगे।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 22, 2024 14:40 IST
RSS प्रमुख मोहन भागवत।- India TV Hindi
Image Source : ANI RSS प्रमुख मोहन भागवत।

अयोध्या में राम मंदिर के प्रांगण में भव्य समारोह का आयोजन किया गया है। राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा पूरी हो गई है। इस मौके पर पूरे देश में भव्य उत्सव मनाया जा रहा है। पीएम मोदी समेत देशभर के तमाम दिग्गज लोग अयोध्या के राम मंदिर पहुंचे हुए हैं। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद RSS के प्रमुख मोहन भागवत ने भी संबोधन दिया। उन्होंने मंच से देशवासियों को कई बड़े संदेश दिए हैं।

जो भी रामलला की कथा सुनेगा उसके दुख मिट जाएंगे

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अपने संबोधन में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि आज अयोध्या में रामलला के साथ भारत का स्व लौटकर आया है। मोहन भागवत ने कहा कि 500 वर्षों तक अनेक पीढियों ने प्राणों का बलिदान देकर, खून-पसीना बहाकर आज ये आनंद का दिन पूरे राष्ट्र को दिया है। उन सभी लोगों के लिए हमारे मन में कृतज्ञता है। उन्होंने कहा कि इस युग के इतिहास में इतनी शक्ति है कि जो भी रामलला की कथा सुनेगा उसके सारे दुःख-दर्द मिट जायेंगे। 

पीएम मोदी ने तप किया-अब हमें भी करना है

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- "पीएम मोदी ने अयोध्या आने से पहले कठोर तप रखा। जितना कठोर तप रखा जाना चाहिए था, उससे ज्यादा कठिन तप रखा। रा उनसे पुराना परिचय है। मैं जानता हूं, वे तपस्वी हैं ही। परंतु, वे अकेले तप कर रहे हैं, हम क्या करेंगे?" मोहन भागवत ने कहा कि राम मंदिर हमारे लिए कर्तव्य का आदेश भी है।

लड़ाई करने की आदत छोड़नी पड़ेगी

मोहन भागवत ने कहा कि हमें अब अच्छा व्यवहार रखने का तप-आचरण करना होगा।  हमें आपस में सभी कलह को विदाई देनी होगी। भागवत ने कहा कि देश में छोटे-छोटे परस्पर मत रहते हैं और छोटे-छोटे विवाद होते हैं। हमें इन्हें लेकर लड़ाई करने की आदत छोड़नी होगी। उन्होंने कहा कि सभी घटकों राम हैं। हमें समन्वय से चलना होगा। हम सबके लिए चलते हैं, सभी हमारे हैं और इसलिए हम चल पाते हैं।  

ये भी पढ़ें- प्राण प्रतिष्ठा के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का मन हुआ भावुक, जोशीले भाषण में कहीं ये बातें

ये भी पढ़ें- Ram Mandir Pran Pratistha LIVE: प्राण-प्रतिष्ठा के बाद 'राममय' हुआ देश-दुनिया का माहौल, जानें पल-पल के अपडेट्स


 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement