Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UP Coronavirus Update: यूपी में लगातार दूसरे दिन कोरोना के 27 हजार से ज्यादा नए मामले आए

उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक साबित हो रही है। लगातार दूसरे दिन राज्य में कोरोना संक्रमण के 27 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2021 20:41 IST
यूपी में लगातार दूसरे दिन कोरोना के 27 हजार से ज्यादा नए मामले आए- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी में लगातार दूसरे दिन कोरोना के 27 हजार से ज्यादा नए मामले आए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर काफी घातक साबित हो रही है। लगातार दूसरे दिन राज्य में कोरोना संक्रमण के 27 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में शनिवार (17 अप्रैल) को पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 27357 नए मामले सामने आए जबकि 7831 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं वहीं 120 लोगों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटों में 5913 नए कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। प्रयागराज में 1977, कानपुर में 1826 और वाराणसी में 1664 कोरोना के नए मरीज मिले हैं। यूपी में फिलहाल 170059 कोरोना के सक्रिय मामले हैं। वहीं राज्य में कोरोना से अबतक कुल 9703 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि यूपी में 641292 लोग अबतक कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। 

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 120 लोगों की मौत हुई है वहीं संक्रमण के 27,357 नये मामले सामने आए हैं। इससे पहले सितंबर, 2020 में एक दिन में सबसे ज्यादा 113 लोगों की मौत हुई थी। अपर मुख्‍य सचिव स्वास्थ्य व चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि राज्य में अभी तक 8,21,054 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वहीं संक्रमण से अभी तक 9,703 लोगों की मौत हुई है। 

प्रसाद के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 27,357 नए मामलों के सापेक्ष 7,831 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई और अब तक 6,41,292 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। प्रसाद ने कहा कि शुक्रवार को 2.15 लाख से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया गया और अब तक कुल 3.80 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। 

अपर मुख्‍य सचिव ने बताया कि राज्य में 1,70,059 मरीज उपचाराधीन हैं। इनमें 86,595 पृथक-वास में जबकि बाकी के मरीज निजी और सरकारी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं। शनिवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 5,913 नये मामले आए हैं और इस दौरान संक्रमण से 36 लोगों की मौत हुई है।

लखनऊ के जिलाधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित, रोशन जैकब कार्यवाहक जिलाधिकारी

लखनऊ के जिलाधिकारी (डीएम) अभिषेक प्रकाश कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद पृथकवास में चले गए हैं, ऐसे में खनन विभाग की निदेशक रोशन जैकब को लखनऊ का कार्यवाहक जिलाधिकारी बनाया गया है। शनिवार को जारी एक बयान में अभिषेक प्रकाश ने कहा, ‘‘मेरी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और प्रोटोकॉल के अनुसार मैं पृथक वास में हूं।’’ अपर मुख्‍य सचिव नियुक्ति मुकुल सिंघल ने बताया कि मौजूदा जिलाधिकारी के पृथक वास में जाने के बाद रोशन जैकब को लखनऊ का प्रभारी कार्यवाहक जिलाधिकारी बनाया गया है। 

उत्तर प्रदेश में 35 घंटे के कोरोना कर्फ्यू के लिए सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश 

उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार साप्ताहिक बंदी के 35 घंटे के कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्‍थी ने शनिवार को कोविड नियंत्रण के लिए कोरोना कर्फ्यू के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया। जारी निर्देश के मुताबिक रविवार को 'कंटीन्यूअस प्रोसेस इंडस्‍ट्रीज' को चलाने सहित कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए शेष उद्योगों विशेष रूप से फार्मास्युटिकल्स, दवा, सेनिटाइजर बनाने वाले उद्योगों को चलाने की अनुमति रहेगी और इनके कर्मचारियों को इसी अनुसार आने-जाने की भी छूट मिलेगी। 

शनिवार व रविवार को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करते हुए सभी शादी समारोह में बंद स्थानों पर 50 लोगों और खुले स्थानों पर 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। लेकिन सभी के लिए मास्‍क, सुरक्षित दूरी और सेनिटाइजर का उपयोग सहित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा। निर्देश के अनुसार एनडीए व अन्‍य निर्धारित परीक्षा की अनुमति रहेगी और परीक्षार्थियों व अभ्‍यर्थियों का आईडी कार्ड पास के तौर पर मान्य होगा। राज्‍य परिवहन निगम की बसों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की अनुमति रहेगी। शासन ने तय किया है कि अंतिम संस्कार के लिए अधिकतम 20 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति रहेगी। 

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि प्रदेश में प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा और मास्‍क नहीं लगाने पर पहली बार में एक हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार और दफ्तर बंद रहेंगे। इस दौरान चिकित्सा व स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक सेवाएं एवं आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति यथावत जारी रहेगी और पंचायत चुनाव के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का कार्य संचालित होता रहेगा। 

मास्क ना पहनने पर देना होगा भारी जुर्माना

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देश दिया कि शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक सभी ग्रामों एवं नगरों में संचालित किये जाने वाले सेनिटाइजेशन, स्वच्छता एवं फॉगिंग अभियान के सुचारू संचालन के लिए मण्डलायुक्तों को अपने-अपने मण्डल का नोडल अधिकारी नामित किया जाए। सरकारी बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अगर किसी को पहली बार बिना मास्क पहने पकड़ा जाए तो उस पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाया जाए और अगर वह व्यक्ति दूसरी बार पकड़ा जाए तो दस गुना अधिक जुर्माना लगाया जाए। 

मुख्यमंत्री ने सेनिटाइजेशन, स्वच्छता एवं फॉगिंग का विशेष अभियान संचालित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान के सुचारु संचालन के लिए 15 मई, 2021 तक प्रत्येक रविवार शहरी और ग्रामीण इलाकों में बाजार, हाट, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय इत्यादि बन्द रहेंगे। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों की रवानगी का कार्य निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार संचालित होता रहेगा।

ये भी पढ़ें:

जूना अखाड़े ने भी कुंभ समाप्ति की घोषणा की

दिल्ली में कोरोना के अबतक के सारे रिकॉर्ड टूटे

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से मांगी मदद, कहा- दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडेसिवीर दवा की कमी

लगातार वायरल होते ऑडियो टेप को लेकर ममता बनर्जी का बड़ा बयान

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement