Saturday, May 04, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से मांगी मदद, कहा- दिल्ली में ऑक्सीजन और रेमडेसिवीर दवा की कमी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कोरोना वायरस की स्थिति पर समीक्षा बैठक के बाद कहा कि दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर और कोरोना उपचार में इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिवीर दवा की कमी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2021 17:35 IST
दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर और रेमडेसिवीर दवा की कमी- अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर और रेमडेसिवीर दवा की कमी- अरविंद केजरीवाल

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कोरोना वायरस की स्थिति को लेक कहा कि दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर और कोरोना उपचार में इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिवीर दवा की कमी है। बिस्तर की उपलब्धता और ऑक्सीजन की आपूर्ति धीरे-धीरे खत्म हो रही है। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की लड़ाई के दौरान हमें केंद्र सरकार से हमेशा मदद मिली है। मैं उम्मीद करता हूं कि इस बार भी केंद्र सरकार हमें पूरी मदद देगी। आज अफसरों की बैठक में सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी दवाईयों की कालाबाजारी करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाए।

दिल्ली में तेजी से कम हो रहे ICU बेड- केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में ICU बेड तेजी से कम हो रहे हैं। 2-4 दिन में वोविड बेड बढ़ाए जाएंगे। कॉमनवेल्थ विलेज में 13 सौ कोविड बेड लगाए जाएंगे। बैंक्वेट हॉल्स को अस्पतालों से जोड़ रहे हैं। बैंक्वेट हॉल्स में 21 सौ बेड लगाए जाएंगे। अपनी तरफ से कोई लापरवाही नहीं कर सकते। दवाइयों की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। कैपेसिटी से ज्यादा सैंपल्स उठाने वाली लैब्स पर भी कार्रवाई की जाएगी। 24 घंटे में रिपोर्ट ना देने वाली लैब्स पर कार्रवाई होगी। ऐप में गलत जानकारी देने वाले अस्पतालों पर भी कार्रवाई होगी। 

'24 घंटे में कोरोना के लगभग 24,000 मामले सामने आए'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के लगभग 24,000 मामले सामने आए हैं। पॉजिटिविटी दर 24% से ज्यादा हो गई है। स्थिति काफी गंभीर है। दिल्ली में अब ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी होने लगी है। ऑक्सीजन बेड बहुत तेजी से खत्म होते जा रहे हैं। सरकार कोशिश कर रही है कि बेड बढ़ाया जाए। उम्मीद है कि अगले 2-4 दिन में हम बड़े स्केल पर बेड बढ़ा पाएंगे। यमुना स्पोर्टस कॉम्पलेक्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में लगभग 1300 ऑक्सीजन बेड का इंतजाम किया जा रहा है। 

24 घंटे के अंदर रिपोर्ट नहीं देने वाली लैब्स पर होगी कार्रवाई

सीएम केजरीवाल ने कहा कि शिकायत आ रही है कि टेस्ट में पिछले कुछ दिनों से 3-4 दिन लग रहे हैं। इसका कारण है कि कुछ लैब ने क्षमता से ज्यादा सैंपल उठाने शुरू कर दिए हैं। ऐसी लैब के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो क्षमता से ज्यादा सैंपल उठाते हैं और 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट नहीं देते हैं। राधा स्वामी सत्संग व्यास में  2,500 बेड का इंतजाम कर रहे हैं उसके बाद 2,500 बेड का और इंतजाम करेंगे। होटलों और बैंकेट हॉल को अस्पतालों से अटैच किया जा रहा है। इस तरह 2,100 ऑक्सीजन बेड बनाने में सफल हुए हैं। उम्मीद है कुछ दिन में लगभग 6,000 बेड एड करने में सक्षम होंगे।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement