Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूपी में 5 दिसंबर को 3 सीटों पर उपचुनाव; मैनपुरी, खतौली और रामपुर में डाले जाएंगे वोट

उत्तर प्रदेश की एक लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर 5 दिसंबर को उपचुनाव होना है। इन चुनावों में एक तरफ बीजेपी जहां सूबे में अपनी सियासी पकड़ को और मजबूत करना चाहेगी, वहीं विपक्ष इन सीटों को जीतकर अपनी वापसी का ऐलान करना चाहेगा।

Ruchi Kumar Reported By: Ruchi Kumar
Published on: November 08, 2022 13:36 IST
Mainpuri By-election, Khatauli By-election, Rampur By-election, 5 December By-elections- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE प्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 5 दिसंबर को 3 सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। इन तीन सीटों में से एक लोकसभा जबकि बाकी 2 विधानसभा की सीटें हैं। मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं सांसद मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हो रहा है। रामपुर में विधानसभा का उपचुनाव हो रहा है। यह सीट आजम खान को भड़काऊ भाषण मामले में सजा के बाद खाली हुई है। मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े एक मामले में सजा मिलने से खतौली से बीजेपी विधायक विक्रम सिंह की सदस्यता खत्म हुई है।

मुलायम के निधन के बाद मैनपुरी में उपचुनाव

बता दें कि पिछले महीने समाजावादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद मैनपुरी की सीट खाली हुई थी। यह सीट पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गई है क्योंकि इससे पहले पार्टी के गढ़ माने जाने वाले रामपुर और आजमगढ़ में पार्टी प्रत्याशियों को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, भारतीय जनता पार्टी की पूरी कोशिश होगी कि वह अखिलेश से यह बड़ा किला जीतकर सूबे में अपनी पकड़ को और पुख्ता करे।

रामपुर और खतौली में भी होगी चुनावी जंग
सपा नेता आजम खान और बीजेपी के विक्रम सैनी के अयोग्य घोषित होने के बाद खाली हुई रामपुर और खतौली विधानसभा सीटों पर भी 5 दिसंबर को मतदान होगा। बीजेपी की कोशिश जहां दोनों सीटों पर अपना परचम लहराने की होगी, वहीं विपक्षी दल यहां जीत दर्ज करके जनता में अपनी वापसी का संदेश देना चाहेंगे। तीनों ही सीटों पर वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement