Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Loudspeaker Controversy: यूपी में योगी सरकार सख्त, धार्मिक स्थलों से हटाए गए 53,942 लाउडस्पीकर, 60 हजार से ज्यादा की आवाज हुई कम

Loudspeaker Controversy: बीते महीने योगी सरकार ने आदेश दिया था कि धार्मिक स्थलों से गैरकानूनी लाउडस्पीकरों को हटाया जाए। इसके बाद राज्य सरकार ने लाउडस्पीकरों की आवाज को तय मानकों के अनुसार कम करने के लिए भी कहा था। 

Vishal Pratap Singh Reported by: Vishal Pratap Singh @vishalpsing
Published on: May 01, 2022 16:42 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE Yogi Adityanath

Highlights

  • यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगे कुल 53,942 लाउडस्पीकर हटाए गए
  • 60,295 लाउडस्पीकरों की आवाज तय मानकों के अनुसार कम कराई गई
  • यूपी के एडीजी लॉ एण्ड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने दी जानकारी

Loudspeaker Controversy: यूपी में धार्मिक जगहों पर लाउडस्पीकर के मामले में योगी सरकार (Yogi Adityanath Govt) सख्त कार्रवाई कर रही है। एक मई यानी आज सुबह 7 बजे तक यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगे कुल 53,942 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं और 60,295 लाउडस्पीकरों की आवाज तय मानकों के अनुसार कम कराई गई है। 

ये जानकारी यूपी के एडीजी लॉ एण्ड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने दी है। बता दें कि बीते महीने योगी सरकार ने आदेश दिया था कि धार्मिक स्थलों से गैरकानूनी लाउडस्पीकरों (Loudspeakers) को हटाया जाए। इसके बाद राज्य सरकार ने लाउडस्पीकरों की आवाज को तय मानकों के अनुसार कम करने के लिए भी कहा था। 

इस मामले में एडिशनल चीफ सेक्रेटरी(होम) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि हर जिले से इस बारे में पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। पुलिस से कहा गया है कि वे धार्मिक नेताओं से मुलाकात करें और यह सुनिश्चित करें कि धार्मिक जगहों से अवैध लाउडस्पीकर हटाए जाएं। 

राज ठाकरे ने की थी लाउडस्पीकर मुद्दे की शुरुआत

गौरतलब है कि लाउडस्पीकर का मुद्दा 13 अप्रैल को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नेता राज ठाकरे के बयान के बाद उठा था। राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने महाराष्ट्र में रैली के दौरान ये अल्टीमेटम दिया था कि 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर उतार लें। ठाकरे ने यह भी चेतावनी दी थी कि अगर उनकी बात को नहीं माना गया तो राज्य सरकार को परिणाम भुगतना पड़ सकता है।

इसके बाद कई नेताओं ने राज ठाकरे का समर्थन किया था और कहा था कि वह मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा बजाएंगे। हालांकि गुरुवार को ठाकरे ने राज्य के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की थी। ठाकरे ने ट्विटर पर कहा था, 'मैं धार्मिक स्थलों, विशेषकर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए योगी सरकार को तहे दिल से बधाई देता हूं और आभारी हूं।'

राज ने उद्धव पर साधा निशाना, योगी की तारीफ की

ठाकरे ने अपने चचेरे भाई और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) पर भी कटाक्ष करते हुए कहा था कि दुर्भाग्य से महाराष्ट्र में हमारे पास कोई 'योगी' नहीं है, हमारे पास 'भोगी' (सुखवादी) हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement